अफगानिस्तान से निकलने के लिए चलते जहाज के बाहरी हिस्से से चिपक गए अफगानी नागरिक

Last Updated 16 Aug 2021 07:00:22 PM IST

सोशल मीडिया पर साझा किए गए फुटेज में अफगान नागरिकों को उड़ान भरने की तैयारी कर रहे एक अमेरिकी सैन्य विमान के किनारे से चिपके हुए देखा गया है। ये वह लोग थे, जो जहाज में घुसने में कामयाब नहीं हो सके तो उसके बाहरी हिस्सों से ही चिपक गए और ऐसे ही विमान के साथ जाने की कोशिश करने लगे।


अफगानिस्तान से निकलने के लिए चलते जहाज के बाहरी हिस्से से चिपक गए अफगानी नागरिक

बीबीसी ने बताया कि वीडियो में, कई लोग स्पष्ट रूप से अमेरिकी सैन्य परिवहन विमान के बाहरी हिस्से में लटके हुए दिखाई दे रहे हैं, जबकि यह रनवे से चल रहा है और इसके साथ-साथ सैकड़ों लोगों की भीड़ भी दौड़ रही है।

कुछ रिपोर्टों के अनुसार, जिनकी पुष्टि अभी नहीं हुई है, एक विमान के उड़ान भरने के बाद उससे चिपके हुए लोगों में से गिरने से कम से कम दो लोगों की मौत हो गई है।

ऐसी वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं, जिनमें उड़ते हुए जहाज से कुछ गिरता नजर आ रहा है और दावा किया जा रहा है कि यह वही लोग नीचे गिर रहे हैं, जो जहाज के बाहरी हिस्से में किसी तरह चिपककर सफर करना चाह रहे थे, मगर जैसे ही विमान कुछ ऊंचाई पर पहुंचा तो वह नीचे गिर गए। हालांकि अभी इस विडियो को लेकर किए जा रहे दावों की पुष्टि नहीं हुई है।



कम से कम दो अन्य लोग कथित तौर पर पहले उसी हवाई अड्डे पर मारे गए थे, क्योंकि यात्रियों की एक बड़ी भीड़ देश से भागने का प्रयास कर रही थी। यह स्पष्ट नहीं है कि उनकी मौत भगदड़ में हुई या गोली लगने के कारण।

सरकार गिरने और राष्ट्रपति अशरफ गनी के विदेश भाग जाने के बाद तालिबान ने रविवार को काबुल में प्रवेश किया और लगभग 20 वर्षों में पहली बार अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया।

काबुल में हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर हजारों लोगों के धावा बोलने के बाद तीन लोगों को, जो एक विमान से लटककर यात्रा करना चाह रहे थे, आकाश से नीचे गिरते देखा गया। देखने में यह विमान अमेरिका का लग रहा था।

अमेरिका ने काबुल स्थित अपने दूतावास के कर्मचारियों और उनके अफगान सहयोगियों को निकालना शुरू कर दिया है।

इस बीच, संयुक्त राज्य अमेरिका ने हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का प्रभार लेने की घोषणा की है।

फिलहाल काबुल हवाई अड्डे पर न कोई फ्लाइट आ रही है और न ही यहां से जा रही है।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment