ब्लिंकन ने इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष के बाद हिंसा रोकने का आग्रह किया

Last Updated 11 May 2021 07:28:23 PM IST

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने सभी पक्षों से इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष में जारी हिंसा को रोकने का आग्रह किया है, जबकि रॉकेट हमलों के सामने इसरायल के आत्मरक्षा के अधिकार को मान्यता दी है।


ब्लिंकन ने इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष के बाद हिंसा रोकने का आग्रह किया

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक सोमवार को जार्डन के विदेश मंत्री अयमान सफादी के साथ अपनी बैठक से पहले ब्लिंकेन ने बताया कि "हम इसराइल, वेस्ट बैंक, गाजा में स्थिति पर बहुत ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, रॉकेट हमलों के बारे में बहुत चिंतित हैं ।"

उन्होंने "हरम अल-शरीफ - मंदिर माउंट में और आसपास हिंसा और उत्तेजक कार्रवाई के बारे में चिंता व्यक्त की।"

ब्लिंकन ने एक वार्षिक राष्ट्रवादी ध्वज परेड को फिर से शुरू करने और पूर्वी यरूशलम में शेख जर्राह पड़ोस से फिलिस्तीनी परिवारों के निष्कासन पर निर्णय को स्थगित करने के लिए इसरायल के फैसले का स्वागत किया।

उन्होंने जोर दिया, "यह जरूरी है कि सभी पक्ष हिंसा रोकने और स्थिति को शांत करने के लिए कदम उठाएं। "



शीर्ष अमेरिकी राजनयिक ने भी इसरायल के खिलाफ रॉकेट हमलों के बारे में गहरी चिंता व्यक्त की, उन्होंने कहा कि इसरायल को अपने लोगों और अपने क्षेत्र को इन हमलों से बचाने का अधिकार है।

सफादी ने अपनी टिप्पणी में कहा कि यरूशलम एक 'लाल रेखा' है और यरूशलम में शांति और स्थिरता बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा, "हमारा ध्यान अभी इसपर है कि हिंसा रुक जाए .. हम मानते हैं कि शेख जर्राह के लोगों के खिलाफ या अल-हरम में उल्लंघन के मामले में सभी उत्तेजक कदमों को रोकना चाहिए, यथास्थिति को संरक्षित रखने की आवश्यकता है, और फिलिस्तीनियों के अधिकारों का सम्मान करने की आवश्यकता है।"

सोमवार की सुबह पूर्वी यरुशलम में इसरायली पुलिस के साथ झड़पों में सैकड़ों फिलिस्तीनियों के घायल होने के बाद, हमास ने दोपहर में यरुशलम में रॉकेट हमला किया, जिसने इजरायल की भारी प्रतिक्रिया का सामना किया।

फिलिस्तीनी प्रदर्शनकारियों और इसरायली बलों के बीच पूर्वी यरुशलम में बढ़ती हिंसा के बीच पिछले कुछ दिनों से इसरायल और फिलिस्तीनियों के बीच तनाव बढ़ रहा है।

रमजान के पवित्र महीने के दौरान पूर्वी यरुशलम में फिलिस्तीनी मुसलमानों पर इसरायल के प्रतिबंधों के कारण झड़पें हुईं और पूर्वी यरुशलम में कुछ फिलिस्तीनी परिवारों को बेदखल करने की योजना बनाई गई।

1967 के मध्य पूर्व युद्ध में इसरायल ने वेस्ट बैंक, पूर्वी यरूशलम और गाजा पट्टी को जब्त कर लिया। इसने युद्ध के तुरंत बाद पूर्वी यरुशलम को रद्द कर दिया और इसे इसरायल की राजधानी का हिस्सा बताया।

आईएएनएस
वाशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment