म्यांमार के सैन्य चरण तख्तापलट, एक साल के लिए आपातकाल की घोषणा

Last Updated 01 Feb 2021 10:51:23 AM IST

म्यांमार स्टेट काउंसलर आंग सान सू की समेत राष्ट्रपति विन मिंट और सत्तारूढ़ पार्टी के अन्य सदस्यों को सोमवार को हिरासत में लिये जाने के बाद सेना ने देश में आपातकाल की स्थिति की घोषणा कर दी।


म्यांमार के तख्तापलट, 1 साल के लिए आपातकाल की घोषणा

इससे पहले मीडिया रिपोर्ट में बताया गया कि आंग सान सु की और विन मिंट के साथ-साथ नेशनल लीग फ़ॉर डेमोक्रेसी पार्टी के अन्य सदस्यों को आज सुबह सेना ने तख्ता पलट कर हिरासत में लिया गया।

इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने उन्हें म्यांमार की स्थिति पर जानकारी दी। अमेरिका ने आग सान की और राष्ट्रपति को सैन्य हिरासत से मुक्त करने को कहा है और जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने की धमकी दी।

गत माह जनवरी में म्यांमार के सेना ने आठ नवंबर के चुनाव के दौरान में मतदान में व्यापक रूप से धांधली होने पर तख्तापलट की आशंका जताई थी, यह चुनाव देश में वर्ष 2011 में सैन्य शासन के अंत के बाद दूसरा आम चुनाव हुआ था।

म्यांमार में तख्तापलट के बाद इंटरनेट, मोबाइल फोन सेवा बंद
म्यांमार स्टेट काउंसलर आंग सान सू की के एक सलाहकार ने कहा है कि देश में सेना की ओर से तख्तापलट के बाद राजधानी नेपिडॉ में इंटरनेट और फोन सेवा बंद कर दी गयी है।

इससे पहले मीडिया रिपोर्ट में बताया गया कि आंग सान सु की और विन मिंट के साथ-साथ नेशनल लीग फ़ॉर डेमोक्रेसी पार्टी के अन्य सदस्यों को आज सुबह सेना ने तख्ता पलट कर हिरासत में लिया गया और इसके बाद देश में आपातकाल की घोषणा कर दी गयी।

स्टेट काउंसलर के सलाहकार एवं आस्ट्रेलियाई अकादमिक सीन टन्रेल ने फाइनेंसियल टाइम्स की उन रिपोटरें की पुष्टि की है जिनमें इंटरनेट और मोबाइल फोन सेवाएं बंद किये जाने की जानकारी दी गयी ।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सेना ने यंगून में सिटी हॉल को अपने घेरे में ले लिया है।
 

वार्ता
नेपिडॉ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment