PNB ने दिलाया भरोसा- आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित

भाषा, नयी दिल्ली

करीब 13,000  करोड़ रुपये के घोटाले के सिलसिले में आलोचनाएं झेल रहे पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) ने आज कहा कि ग्राहकों का पैसा पूरी तरह से सुरक्षित है और बैंक में किसी भी तरह की अनैतिक गतिविधियों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।   अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील करते हुए बैंक ने ग्राहकों को आश्वस्त किया है कि वे उसके पास कभी भी पैसे निकाल या जमा कर सकते हैं।          

हाल में घोटाले के मद्देनजर ग्राहकों की चिंताओं को दूर करने के लिए बैंक ने बार-बार उभरने वाले सवालों (एफएक्यू) की एक सूची  का जवाब जारी किया है।

बैंक ने कहा, ’ पीएनबी में प्रणाली के अंदर अनैतिक गतिविधियों को कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।  यही कारण है कि बैंक ने संबंधित घटना से जुड़ी विसंगतियों की सूचना जैसे ही बैंक के सामने आयी, उससे संबंधित  लेनदेन की सूचना नियामक और कानून का प्रवर्तन करने वाली एजेंसियों को दिया गया।’       

पीएनबी ने कहा कि उसने अन्य प्रभावित बैंकों को भी इस मामले से जुड़ी जानकारियां  दीं।     

पीएनबी ने 14 फरवरी को शेयरबाजारों को अपने यहां फर्जी सहमति पत्रों (एक प्रकार की हुंडी) के जरिए आयात ऋण में 11400 करोड़ रुपए के ऋण घोटाले की जानकारी दी। इसमें आभूषण कारोबारी नीरव मोदी व उसके परिवार के कुछ व्यक्ति और नीरव के मामा मेहुल चोकसी तथा उनकी कंपनियां शामिल थीं। बाद में जांच पड़ता में के बाद यह घोटाला 13000 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है।       

इस धोखाधड़ी से भारतीय स्टेट बैंक, इलाहाबाद बैंक, आईसीआईसीआई बैंक समेत करीब 30  बैंकों प्रभावित हुए हैं।       

बैंक ने कहा है कि वह आंतरिक आडिट व्यवस्था को अधिक मजबूत बना रहा है तथा ग्राहक सेवाओं में प्रौद्योगिकी का समावेश बढा रहा है।     

धोखाधड़ी में शामिल बैंक कर्मचारियों पर कार्रवाई से जुड़े सवाल के जवाब में पंजाब नैशनल बैंक ने कहा है कि यह सुनिश्चित किया किगड़बड़ी में लिप्त कोई कर्मचारी  बख्शा नहीं जाएगा, भले ही वह किसी पद पर हो।             

ग्राहकों के पैसे की सुरक्षा से जुड़े सवाल पर पीएनबी ने कहा किवह 11  लाख करोड़रुपये  की मजबूत बैलेंस शीट और पर्याप्त मात्रा में अन्य परिसंपत्तियों के साथवह  किसी भी प्रकार की देनदारी को पूरा करने में सक्षम है और’ आपका पैसा हमारे पास सुरक्षित है।’