IPL-11: जैसन रॉय की धुआंधार पारी की बदौलत दिल्ली की पहली जीत

आईएएनएस, मुंबई

ओपनर जैसन रॉय (53 गेंदों पर नाबाद 91 रन) और युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (47) के विस्फोटक पारियों की बदौलत दिल्ली डेयरडेविल्स ने शनिवार को यहां वानखेड़े स्टेडियम में तीन बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस को रोमांचक मुकाबले में सात विकेट से हराकर इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें संस्करण में अपनी जीत दर्ज कर ली। दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 194 रन का मजबूत स्कोर बनाया जिसे दिल्ली ने 20वें ओवर की अंतिम गेंद पर तीन विकेट पर 195 रन बनाकर हासिल कर लिया।

दिल्ली की तीन मैचों में यह पहली जीत है जबकि मुंबई को लगातार तीसरी हार का सामना करना पड़ा है।

मुंबई से मिले 194 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली के ओपनरों राय और कप्तान गौतम गंभीर (15) ने 5.1 ओवर में पहले विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी की। गंभीर ने 16 गेंदों पर दो चौकों की बदौलत 15 रन बनाए।

रॉय ने इसके बाद पंत के साथ दूसरे विकेट के लिए 69 रन जोड़े। पंत का विकेट 11.5 ओवर में 119 के स्कोर पर गिरा। पंत के आउट होने के बाद रॉय ने ग्लेन मैक्सवेल(6) के साथ तीसरे विकेट के लिए 13 और श्रेयस अय्यर (नाबाद 27) के साथ चौथे विकेट के लिए 60 रन की अविजित साझेदारी की।

मैन आफ द मैच रॉय ने 53 गेंदों पर छह चौकों और इतने ही छक्कों की मदद से 91 रन की नाबाद मैच विजयी पारी खेली। पंत ने 25 गेंदों पर 47 रन में छह चौके और दो छक्के उड़ाए। अय्यर ने 20 गेंदों पर नाबाद 27 में तीन चौके और एक छक्का लगाया।

दिल्ली को आखिर ओवर में जीत के लिए 11 रन की दरकार थी और रॉय ने पहले दो गेंदों पर चौका और छक्का जड़कर मुंबई को लगातार तीसरी हार की ओर धकेल दिया।

हालांकि मुंबई के गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान ने बाकी तीन गेंदें खाली निकालकर दर्शकों के दिलों की धड़कन बढ़ा दी। लेकिन रॉय ने आखिरी गेंद पर शॉट मारकर दिल्ली को सात विकेट शेष रहते जीत दिला दी।

मुंबई के लिए क्रुणाल पांड्या ने 21 रन पर दो विकेट और मुस्ताफिजुर रहमान ने 25 रन पर एक विकेट हासिल किया।

इससे पहले, टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान टीम के लिए सूर्यकुमार यादव (53) और एविन लेविस (48) ने शानदार शुरुआत की। मेजबान टीम इस शानदार शुरुआत के दम पर निर्धारित 20 ओवरों की समाप्ति पर सात विकेट पर 194 रन बनाने में सफल रहा।

लेविस और यादव ने पहले विकेट के लिए 9 ओवरों में 102 रनों की साझेदारी की। लेविस इसी स्कोर पर 28 गेंदों पर चार चौके और इतने ही छक्के लगाने के बाद आउट हुए।

इसके बाद इशान किशन (44), यादव का साथ देने आए। इन दोनों की साझेदारी रंग नहीं ला सकी। यादव 109 के योग पर राहुल तेवतिया की गेंद पर पगबाधा करार किए गए। यादव ने 32 गेंदों का सामना कर सात चौके और एक छक्का लगाया।

इशान ने इसके बाद कप्तान रोहित शर्मा (18) के साथ तीसरे विकेट के लिए अच्छी साझेकारी की और स्कोर को 166 तक पहुंचाया। इशान को इसी योग पर डेनियल क्रिस्टीयन ने आउट किया। इशान ने 23 गेंदों पर पांच चौके और दो छक्के लगाए।

इशान के आउट होने के बाद कप्तान रोहित का साथ देने आए केरन पोलार्ड (0) कुछ नहीं कर सके क्रिस्टीयन की अगली ही गेंद पर आउट हुए। उनका विकेट भी 166 के कुल योग पर गिरा। रोहित भी 179 के कुल योग पर पवेलियन लौट गए।

रोहित ने 15 गेंदों पर दो चौके लगाए। क्रूणाल पंड्या ने 11 रन बनाए जबकि हार्दिक पांड्या दो रन बना सके। अकीला धनंजय और मयंक मरक डेय चार-चार रन बनाकर नाबाद लौटे।

दिल्ली की ओर से ट्रेंट बाउल्ट, क्रिस्टीयन और तेवतिया ने दो-दो सफलता पाई जबकि मोहम्मद समी को एक सफलता मिली।