INDvsENG: जीत की लय बरकरार रखने उतरेगी टीम इंडिया

भाषा, साउथम्पटन

सीरिज हारने की कगार पर पहुंचने के बाद शानदार वापसी करने वाली भारतीय टीम कल से यहां शुरू हो रहे चौथे टेस्ट में भी जीत की लय कायम रखकर बराबरी के इरादे से उतरेगी।           

पहले दो टेस्ट में शर्मनाक हार (एडबस्टन में 31 रन से और लाडर्स पर पारी के अंतर से) के बाद विराट कोहली की टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए नाटिंघम में तीसरा टेस्ट 203 रन से जीता।           

भारतीय टीम अभी भी पांच मैचों की श्रृंखला में 1-2 से पीछे है। पिछले टेस्ट के प्रदर्शन को देखकर तो लग रहा है कि वह सर डान ब्रैडमेन की आस्ट्रेलियाई टीम के प्रदर्शन को दोहरा सकते है जिसने 1936 में दो मैच हारने के बाद एशेज श्रृंखला जीती थी।           

इस मैदान पर अभी तक तीन ही टेस्ट हुए हैं। इंग्लैंड ने श्रीलंका (2011) और भारत (2014) के खिलाफ यहां खेला है और भारत को 266 रन से हराया था। भारतीय टीम यहां अपने पिछले प्रदर्शन से प्रेरणा ले सकती है। भारतीय तेज गेंदबाजों ने इंग्लैंड के शीषर्क्रम की कमजोरी उजागर कर दी है। इसके अलाव कोहली का शानदार फार्म भारत के लिये सोने पे सुहागा साबित हुआ है।     

अब तक इस श्रृंखला में 46 में से 38 विकेट तेज गेंदबाजों ने लिये हैं। चौथे टेस्ट में हरी भरी पिच मिल सकती है जो तेज गेंदबाजों की ऐशगाह साबित हो सकती है। बल्लेबाजों का प्रदर्शन भी अच्छा रह है जिससे अंतिम एकादश में किसी बदलाव की गुंजाइश नहीं लगती। इससे संभवत: पिछले 45 मैचों से हर मैच में बदलाव के सिलसिले पर भी रोक लग सकती है।
          
इसकी शुरूआत 2014 में साउथम्पटन से ही हुई थी। कोहली ने 45 में से 38 मैचों में हर बार टीम में बदलाव किया है।     

भारतीय तेज गेंदबाजों ने कल लंबा बल्लेबाजी अभ्यास किया हालांकि जसप्रीत बुमराह नहीं उतरे। उमेश यादव, ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी ने बल्लेबाजी अभ्यास किया।           

नाटिंघम की पिच सूखी थी जिस पर बुमराह को सीम मिल सकी लेकिन यहां विकेट पर हरियाली है जो यादव को रास आ सकती है ।अब देखना यह है कि भारतीय टीम बदलाव करती है या नहीं चूंकि आर अश्विन की फिटनेस को लेकर भी चिंता है।     

कूल्हे में खिंचाव के कारण उन्होंने नांिटघम टेस्ट नहीं खेला। उन्होंने सोमवार को गेंदबाजी भी नहीं की लेकिन कल अभ्यास किया। रविंद्र जडेजा ने भी बल्लेबाजी और गेंदबाजी का अभ्यास किया। अिन के नहीं खेलने पर जडेजा को उतारे जाने की भी संभावना है।      

टीम प्रबंधन ने अभी तक कुछ कहा नहीं है। अगर अश्विन नहीं खेल पाते हैं तो टीम प्रबंधन अतिरिक्त बल्लेबाज भी उतार सकता है। करूण नायर ने भी बल्लेबाजी का अभ्यास किया है।      

इस बीच इंग्लैंड के लिये जानी बेयरस्टा की फिटनेस चिंता का विषय है ।बेन स्टोक्स ने बायें घुटने पर पट्टी बांधकर दूसरी स्लिप में कैचिंग का अभ्यास किया। गेंदबाज के तौर पर उनकी फिटनेस को लेकर चिंता है क्योंकि घरेलू टी20 चैम्पियनशिप में वह सिर्फ विशेषज्ञ बल्लेबाज के रूप में डरहम के लिये खेले।          

तेज गेंदबाज क्रिस वोक्स ने भी फिटनेस कारणों से अभ्यास नहीं किया। उनके बारे में फैसला कल ही लिया जायेगा। बेयरस्टा के कवर के तौर पर बल्लेबाज जेम्सविंस को बुलाया गया है।      

इंग्लैंड की चिंता शीषर्क्रम का प्रदर्शन भी है। कीटोन जेनिंग्स पांच पारियों में 94 रन ही बना सके हैं। उनकी जगह जेम्संिवस को उतारा जा सकता है। एलेस्टेयर कुक भी फार्म में नहीं है जिन्होंने पांच पारियों में सिर्फ 80 रन बनाये हैं।     

टीमें :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, पृथ्वी साव, के एल राहुल, चेतेर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक, रिषभ पंत, करूण नायर, हार्दिक पंड्या, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, हनुमा विहारी, ईशांत शर्मा, उमेश यादव, शरदुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह।      

इंग्लैंड : जो रूट (कप्तान) , एलेस्टेयर कुक, कीटोन जेनिंग्स, जानी बेयरस्टा, जोस बटलर, ओलिवर पोप, मोईन अली, आदिल रशीद, सैम कुरेन, जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्राड, क्रिस वोक्स, बेन स्टोक्स, जेम्स विंस।       मैच का समय : दोपहर 3 . 30 से।