IND vs ENG, 2nd Test, 2nd Day : भारतीय बल्लेबाजी हुई ध्वस्त

वार्ता, लंदन

भारत के शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों ने पहले टेस्ट के अपने खराब प्रदर्शन से कोई सबक नहीं सीखा और इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के वर्षा बाधित दूसरे दिन शुक्रवार को मेजबान टीम के तेज गेंदबाजों के आगे समर्पण कर दिया।

भारतीय टीम 35.2 ओवर में 107 रन पर सिमट गई। मुरली विजय शून्य, लोकेश राहुल आठ, चेतेश्वर पुजारा एक, कप्तान विराट कोहली 23, हार्दिक पांड्या 11, दिनेश कार्तिक एक, अजिंक्या रहाणे 18, कुलदीप यादव शून्य, रविचंद्रन अश्विन 29 और ईशांत शर्मा शून्य पर  आउट हो गए।

यह तो भला हो अश्विन का जिन्होंने 38 गेंदों में चार चौकों की मदद से 29 रन की सर्वाधिक पारी खेली वरना भारत ने अपने छह बल्लेबाज तो 62 के स्कोर तक गंवा दिए थे।

मोहम्मद शमी दो चौकों की मदद से 10 रन बनाकर नाबाद रहे। मैच का पहला दिन वर्षा के कारण धुल गया था और दूसरे दिन लगभग दो सत्र वर्षा से धुल गए थे। अंतिम सत्र में खेल संभव हुआ और विश्व की नंबर एक टीम का पुलिंदा बांध गया। तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने 20 रन देकर पांच विकेट झटक लिए। क्रिस वोक्स को दो, स्टुअर्ट ब्रॉड और कुरेन को एक-एक विकेट मिला।

इससे पहले बारिश के बारण पहले दो सत्र में महज महज 8.3 ओवर का खेल ही संभव हो पाया। भारतीय टीम चाय काल तक अपने तीन विकेट मात्र 15 रन पर गंवा कर गहरे संकट में फंस गई है। तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने भारतीय टीम को पहले सत्र में एक के बाद एक दो झटके दिए लेकिन इसके बाद बारिश आ जाने से खेल रुक गया। बारिश के चलते लंच समय से पहले ले लिया गया। भारत ने 6.3 ओवर में दो विकेट खोकर 11 रन बनाए थे। एंडरसन ने मुरली विजय (शून्य) और लोकेश राहुल (आठ) को आउट किया।

लंच के बाद जब खेल शुरू हुआ तो भारत ने चेतेश्वर पुजारा को गंवा दिया। पुजारा कप्तान विराट कोहली के साथ गलतफ़हमी के चलते रन आउट  हो गए। पुजारा के रन आउट होते ही फिर तेज बारिश आ गई और खिलाड़ियों को पैवेलियन लौटना पड़ा।

दूसरे टेस्ट की शुरुआत बृहस्पतिवार से होनी थी लेकिन पहले दिन का खेल बारिश के कारण धुल गया था। शुक्रवार को जब मैच शुरू हुआ तो इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया।

एंडरसन ने भारत को पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर झटका दे दिया जब उन्होंने मुरली विजय को बोल्ड कर दिया। विजय खाता नहीं खोल सके और सीरीज में लगातार तीसरी पारी में निराश कर गए। भारत ने ओपनर शिखर धवन को बाहर कर ओप¨नग में लोकेश राहुल को आजमाया लेकिन वह भी एंडरसन का दूसरा शिकार बन गए।