Asian Games: 572 सदस्यीय भारतीय दल के ध्वजवाहक होंगे नीरज

वार्ता, नई दिल्ली

गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण विजेता और जूनियर विश्व चैंपियन भाला फेंक युवा एथलीट नीरज चोपड़ा 18 अगस्त से इंडोनेशिया में शुरू होने जा रहे 18वें एशियाई खेलों में 572 सदस्यीय भारतीय दल के ध्वजवाहक होंगे।
                  
भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष नरेंद्र ध्रुव बत्रा ने शुक्रवार को एशियाई खेलों में हिस्सा लेने जा रहे भारतीय एथलीटों के लिये आयोजित विदाई समारोह में इसकी घोषणा की। इस मौके पर केंद्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर, आईओए के महासचिव राजीव मेहता, भारतीय दल प्रमुख बृज भूषण शरण सिंह और 45 एथलीट मौजूद थे।
                   
इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेमबांग में 18 अगस्त से 2 सितंबर तक 18वें एशियाई खेलों का आयोजन होना है। भारत ने इन खेलों में अपना 800 से अधिक सदस्यीय दल उतारा है इसमें 572 एथलीट 36 खेलों में पदकों के लिये दावेदारी पेश करेंगे। भारत ने चार वर्ष पहले इंचियोन एशियाई खेलों में 541 सदस्यीय दल उतारा था जिसने 11 स्वर्ण सहित 57 पदक जीतकर पदक तालिका में आठवां स्थान हासिल किया था।
        
आईओए ने इससे पहले 541 खिलाड़ियों की सूची केंद्रीय खेल मंत्रालय को भेजी थी लेकिन बाद में कुछ खिलाड़यिों के अदालत से अनुमति मिलने के बाद खिलाड़ियों की संख्या बढ़ गयी और अब कुल 572 खिलाड़यिों सहित 800 से अधिक भारतीय दल इन खेलों में उतरेगा।

        
बत्रा ने इस अवसर पर घोषणा की कि नीरज चोपड़ा भारतीय दल के ध्वजवाहक की भूमिका निभाएंगे। बा ने जैसे ही यह घोषणा की पूरा हॉल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा।