29 अमेरिकी उत्पादों पर ऊंचा आयात शुल्क अब 18 सितंबर से लागू होगा : सरकार

भाषा, नयी दिल्ली

सरकार ने अमेरिका के 29 प्रकार के उत्पादों के आयात पर ऊंचा सीमाशुल्क लागू करने के फैसले को लागू करने की समयसीमा 45 दिन बढा दी है। इन उत्पादों में बादाम, अखरोट और दालें आदि भी शामिल हैं।      

वित्त मंत्रालय की एक ताजा अधिसूचना में कहा गया है कि नए शुल्क 18 सितंबर से लागू किए जाएंगे।       

जून में जारी अधिसूचना के अनुसार अमेरिकी उत्पादों पर जवाबी शुल्क वृद्धि आज से लागू होनी थी।सूत्रों का कहना है कि इस मुद्दे पर दोनों देशों के बीच जो
बातचीत चल रही है उसको लेकर कुछ सकारात्मक बाते सामने आ रही हैं, जिसकी वजह से शुल्क लागू करने की समयसीमा 45 दिन बढाई गई है।      

कल रात जारी अधिसचूना में वित्त मंत्रालय ने चार अगस्त की तारीख को बदलकर 18 सितंबर कर दिया है।      

वाणिज्य मंत्रालय ने राजस्व विभाग को सुझाव दिया था कि अधिसूचना में संशोधन कर इन उपायों को लागू करने की समयसीमा 45 दिन बढाइ जाए। अधिसूचना के अनुसार अमेरिका से आयात किए जाने वाले 29 प्रकार के उत्पादों पर शुल्क बढाया गया है।      

अखरोट पर आयात शुल्क 30 से बढाकर 120 प्रतिशत किया गया है। चने और मसूर दाल पर आयात शुल्क 30 से बढाकर 70 प्रतिशत किया गया है। दालों पर आयात शुल्क 30 से बढाकर 40 प्रतिशत किया गया है।      

भारत द्वारा अमेरिकी उत्पादों पर आयात शुल्क में वृद्धि से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 9 मार्च को आयातित इस्पात एवं एल्युमीनियम उत्पादों पर आयात शुल्क बढाने की घोषणा की थी। इससे वैश्विक स्तर पर व्यापार युद्ध छिड़ने की संभावना पैदा हो गई है।