20 लाख से ज्यादा मुसलमानों ने सालाना हज यात्रा शुरू की

एपी/भाषा, मक्का/जेद्दा

भारत समेत दुनिया भर के 20 लाख से ज्यादा मुसलमानों ने सऊदी अरब के मक्का में मुकद्दस काबा के तवाफ के साथ रविवार को सालाना हज यात्रा शुरू की।
काबा अल्लाह के घर और वहदत (एक खुदा) का एक रूपक है। इसी लिए मुसलमान काबा की ओर मुंह करके दिन में पांचों वक्त की नमाज अदा करते हैं। सऊदी अरब में हज के दौरान दुनिया भर से मुसलमान आते हैं। जिदंगी में एक बार हज करना माली और जिस्मानी तौर पर सक्षम मुसलमान के लिए जरूरी है। हज मुसलमानों को अल्लाह से नजदीकतर होने का अहसास कराता है। इस बार का हज ऐसे वक्त में शुरू हो रहा है जब मुस्लिम जगत पश्चिम एशिया में हिंसा के खतरे, चरमपंथ और म्यांमार में रो¨हग्या मुसलमानों के संकट समेत कई चुनौतियों का सामना कर रहा है।
मिस्र से आए हज यात्री एस्साम-एद्दीन अफीफी ने कहा, अल्लाह का बहुत बहुत करम है कि हम इस जगह पर हैं। हम अल्लाह से दुआ करते हैं कि पश्चिम से पूर्व तक के इस्लामी राष्ट्रों के हालात बेहतर बनाए। उन्होंने कहा, हम दुआ करते हैं कि इस्लामी मुल्क अपने दुश्मनों पर फतह हासिल करें।

1.28 लाख भारतीय हज के लिए सऊदी अरब पहुंचे
वाषिर्क हजयात्रा के लिए 1.28 लाख से अधिक भारतीय हजयात्री सऊदी अरब पहुंच गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि इस वर्ष कुल 1,28,702 भारतीय हजयात्रियों को सरकार ने हज कमेटी के जरिए हज के लिए सुविधा प्रदान की है। जेद्दा स्थित भारतीय वाणिज्य दूतावास के अनुसार 466 उड़ानों के जरिए भारतीयों को वाषिर्क हज के लिए लाया गया है जबकि आखिरी उड़ान शुक्रवार सुबह पहुंची। इस वर्ष भारत से रिकार्ड 1,75,025 मुस्लिम हज के लिए पहुंचे हैं।