‘टाइम 100’ में विराट, दीपिका

भाषा, न्यूयार्क

कैब सेवा प्रदाता कंपनी ओला के सह संस्थापक भावीश अग्रवाल, हिन्दी फिल्म अभिनेत्री दीपिका पादुकोण, क्रिकेटर विराट कोहली और भारत में जन्मे माइक्रोसाफ्ट के सीईओ सत्य नडेला टाइम पत्रिका की इस साल की दुनिया की 100 सबसे प्रभावशाली हस्तियों की सूची में शामिल हैं।

पत्रिका ने कहा, दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोगों की टाइम की वाषिर्क सूची उन लोगों की सूची है जिनके बारे में हमारा मानना है कि यह समय उनका है। पत्रिका में अग्रवाल का प्रोफाइल लिखते हुए फ्लिपकार्ट के सह संस्थापक सचिन बंसल ने मुश्किलों से निपटने में अग्रवाल की ‘दृष्टि, जुनून और निश्चय’ को रेखांकित किया। दीपिका के साथ ‘एक्सएक्सएक्स : रिटर्न ऑफ जेंडर केज’ में काम करने वाले हॉलीवुड अभिनेता विन डीजल ने कहा, दीपिका हॉलीवुड में न केवल भारत का बल्कि पूरी दुनिया का प्रतिनिधित्व कर रही हैं।

वहीं क्रिकेट के महानायक सचिन तेंदुलकर ने भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा कप्तान कोहली के लिए लिखा कि ‘उनकी रनों की भूख और लगातार अच्छा प्रदर्शन’ उल्लेखनीय है तथा यह उनके ‘खेल की पहचान’ बन गए हैं।

बंसल ने अग्रवाल के लिए लिखा कि वह महज 32 साल की उम्र में भारत के उपभोक्ता तकनीक तंत्र के झंडाबरदार हैं। वहीं डीजल ने दीपिका के लिए लिखा कि ‘दीपिका दुनिया में हमें मिली सबसे अच्छी चीज हैं। तेंदुलकर ने 2008 में खेला गया अंडर-19 क्रिकेट विकप का उल्लेख करते हुए कोहली के लिए लिखा, मैंने तब पहली बार इस युवा, जुनूनी खिलाड़ी को भारत का नेतृत्व करते देखा था। आज विराट कोहली घर घर में जाने जाना वाला नाम हैं और क्रिकेट के चैंपियन हैं। उस समय भी रनों की उनकी भूख और लगातार अच्छा प्रदर्शन उल्लेखनीय था, यह उनके खेल की पहचान बन गए हैं।

वहीं टुलेन यूनिवर्सिटी में इतिहास के प्रोफेसर और टाइम के पूर्व प्रबंध संपादक वाल्टर इसाकसन ने नडेला के लिए लिखा कि पिछले चार सालों से जब इस कठिन विकेट (माइक्रोसॉफ्ट) पर आएं, माइक्रोसॉफ्ट का बाजार मूल्य 130 प्रतिशत बढ गया। सबसे महत्वपूर्ण बात है कि कंपनी अब ऐसे उत्पाद बना रही है जो उपयोगकर्ताओं के ज्यादा अनुकूल हैं।

इस साल की सूची में हॉलीवुड अभिनेत्री निकोल किडमैन, ‘वंडर वुमेन ’ फिल्म की अभिनेत्री गैल गडोट, राजकुमार हैरी, उनकी मंगेतर एवं टीवी अभिनेत्री मेगन मार्कल, लंदन के मेयर सादिक खान, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनालड ट्रंप, जापानी प्रधानमंत्री ¨शजो आबे, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, सऊदी अरब के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन , आयरलैंड के भारतीय मूल के प्रधानमंत्री लियो वराडकर, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और गायिका रिहाना भी शामिल हैं।