हैदराबाद टेस्ट : क्लीन स्वीप के लिए उतरेगा भारत

वार्ता, हैदराबाद

वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने टेस्ट इतिहास की सबसे बड़ी जीत दर्ज करने के बाद नंबर वन भारतीय क्रिकेट टीम शुक्रवार से हैदराबाद में शुरू होने जा रहे दूसरे क्रिकेट टेस्ट में भी जीत के साथ विंडीज पर 2-0 की क्लीन स्वीप के इरादे से उतरेगी।
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मैच से एक दिन पूर्व राजकोट टेस्ट की अपनी 12 सदस्यीय टीम को बिना बदलाव के दूसरे मैच में भी उतारने की घोषणा कर दी। ऐसे में उम्मीद है कि कप्तान विराट कोहली अपने 42 टेस्टों की कप्तानी में दूसरी बार बिना बदलाव के अंतिम एकादश को हैदराबाद में उतार दें।
चयनकर्ताओं ने बिना बदलाव के टीम उतारी है जिससे बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को एक बार फिर पदार्पण का मौका नहीं मिल सका है और उनके आगामी आस्ट्रेलिया दौरे को लेकर भी खेलने पर अब असमंजस बन गया है। लेकिन इस अहम दौरे से पूर्व भारतीय टीम प्रबंधन के पास ओप¨नग जोड़ी तथा मध्यक्रम के संयोजन को फिर से परखने का मौका रहेगा।
राजकोट टेस्ट में पदार्पण बल्लेबाज एवं ओपनर पृथ्वी शॉ ने अपने लाजवाब प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया था लेकिन उनसे अब इसी लय में खेलने की उम्मीद रहेगी जबकि कप्तान विराट के पास इस मैच में पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर इंजमाम उल हक के 25 टेस्ट शतकों की बराबरी कर सकते हैं। हालांकि टीम में कई बल्लेबाज हैं जिनका प्रदर्शन सवालों के घेरे में हैं।
राजकोट टेस्ट में पदार्पण के साथ मैन ऑफ द मैच बनकर छाये सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने टीम में जगह बरकरार रखी है। उपकप्तान अजिंक्या रहाणे को भी उनकी खराब फार्म के बावजूद टीम में बनाये रखा गया है। रहाणे पहले टेस्ट में 41 रन पर आउट हो गये थे। भारत की 12 सदस्यीय टीम इस प्रकार है- विराट कोहली (कप्तान), पृथ्वी शॉ, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्या रहाणे, रिषभ पंत, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, शार्दुल ठाकुर।

हैदराबाद : दूसरे टेस्ट की पूर्व संध्या पर बृहस्पतिवार को कप्तान विराट कोहली (दाएं) के साथ अभ्यास करते लोकेश राहुल।