हमने डूसू चुनाव के लिए ईवीएम नहीं दिये: चुनाव आयोग

वार्ता, नयी दिल्ली

दिल्ली छात्र संघ के चुनाव में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में गड़बड़ी को लेकर जारी विवाद के बीच चुनाव आयोग ने शुक्रवार को स्पष्ट किया कि उसने गुरुवार को हुए डूसू चुनाव में ईवीएम उपलब्ध नहीं कराये।

आयोग ने यहां जारी स्पष्टीकरण में कहा कि वह केवल सिंगल पोस्ट ईवीएम का इस्तेमाल करता है। आयोग ने कहा, आयोग केवल सिंगल पोस्ट ईवीएम का इस्तेमाल करता है। डूसू चुनाव में मल्टी पोस्ट ईवीएम (जिसमें विभिन्न पदों के लिए एक साथ मतदान किये जा सकते हैं) का इस्तेमाल किया गया है जो आयोग के ईवीएम से बिल्कुल अलग किस्म का है।

आयोग का स्पष्टीकरण कांग्रेस और आम आदमी पार्टी की ओर से डूसू चुनाव में ईवीएम में गड़बडी की शिकायतों के बाद आया है। डूसू चुनाव में ईवीएम मशीनों में गड़बड़ी की शिकायतों के कारण कुछ समय के लिए मतगणना रोक दी गयी थी।

आयोग ने कहा कि स्थानीय निकाय चुनावों की जिम्मेदारी उसकी नहीं है। स्थानीय निकाय के चुनाव तथा विभिन्न संगठनों और संस्थानों के चुनाव राज्य चुनाव आयोग के अधीन है।

आयोग ने कहा, आयोग ईसीआई-ईवीएम की अखंडता, छेड़छाड़ मुक्त और विश्वसनीयता के बारे में आश्वस्त है और उस पर दृढ़ विश्वास रखता है। इस आत्मविश्वास का आधार तकनीकी और प्रशासनिक प्रोटोकॉल और प्रक्रियात्मक सुरक्षा उपायों की एक विस्तृत श्रृंखला है जो किसी भी तरह के छेड़छाड़ के खिलाफ हमारे ईवीएम और वीवीपैट की रक्षा करता है।