सिंधु संधि पर भारत, पाक वार्ता शुरू

भाषा, लाहौर

भारत और पाकिस्तान ने बुधवार को यहां सिंधु जल संधि के विभिन्न पहलुओं पर महत्वपूर्ण चर्चा शुरू की। प्रधानमंत्री के रूप में इमरान खान के शपथ लेने के बाद से यह पहली द्विपक्षीय बातचीत है। राष्ट्रीय इंजीनियरिंग सर्विसेस पाकिस्तान में दो दिन की बैठक का पहला दौर शुरू हुआ।
पाकिस्तान और भारत के जल आयुक्तों को साल में दो बार मुलाकात करनी होनी है। लेकिन पाकिस्तान समय पर बैठकों को लेकर दिक्कतों का सामना कर रहा है। वार्ता में भारतीय पक्ष का प्रतिनिधित्व जल आयुक्त पीके सक्सेना की अगुवाई में भारतीय जल आयोग का एक प्रतिनिधिमंडल कर रहा है वहीं पाकिस्तान की ओर से उनके आयुक्त सैयद मेहर अली शाह और उनका प्रतिनिधिमंडल भाग ले रहा है।
बातचीत के दौरान दोनों देश अपनी रिपोर्ट रख सकते हैं। बैठक के बाद संयुक्त अधिसूचना जारी की जाएगी। मंगलवार को शाह और अतिरिक्त आयुक्त शहराज जमील ने सक्सेना की अगुवाई वाले नौ सदस्यीय भारतीय दल की अगवानी की। पाकिस्तान-भारत के स्थाई सिंधु आयोग की पिछली बैठक मार्च में नई दिल्ली में हुई थी जिसमें दोनों पक्षों ने 1960 की सिंधु जल संधि के तहत पानी के प्रवाह और इस्तेमाल किए जा रहे पानी की मात्रा का ब्योरा साझा किया था।