साउथम्पटन टेस्ट : पहला दिन भारत के नाम, इंग्लैंड को 246 पर समेटा

आईएएनएस, साउथम्पटन

भारतीय गेंदबाजों ने एक बार फिर बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए यहां जारी चौथे टेस्ट मैच के पहले दिन गुरुवार को इंग्लैंड को बड़ा स्कोर बनाने से रोक दिया।

भारत ने इंग्लैंड को दिन के आखिरी सत्र में 246 रनों पर पवेलियन पहुंचा दिया और स्टम्प्स तक अपनी पहली पारी में बिना विकेट खोए 19 रन बना लिए हैं। शिखर धवन तीन और लोकेश राहुल 11 रन बनाकर खेल रहे हैं।

एक समय इंग्लैंड ने अपने छह विकेट 86 रनों पर ही गंवा दिए थे, लेकिन मोइन अली और सैम कुरैन ने उसे 100 से पहले आउट होने से बचा लिया। कुरैन ने 136 गेंदों में आठ चौके और एक छक्के की मदद से 78 रन बनाए। कुरैन के रूप में ही इंग्लैंड ने अपना आखिरी विकेट खोया। उन्हें रविचंद्रन अश्विन ने आउट किया।

कुरैन और अली ने सातवें विकेट के लिए 81 रनों की साझेदारी की। कुरैन को आउट करने वाले अश्विन ने ही इस साझेदारी को तोड़ा। उन्होंने अली को 167 के स्कोर पर जसप्रीत बुमराह के हाथों कैच कराया। अली के बाद आदिल राशिद छह के निजी स्कोर पर आउट हुए। स्टुअर्ट ब्रॉड (17) ने कुरैन का अच्छा साथ दिया और नौवें विकेट के लिए 63 रन जोड़े। ब्रॉड 240 के कुल स्कोर पर बुमराह की गेंद पर पगबाधा करार दे दिए गए। छह रन बाद कुरैन का विकेट गिरा।

इससे पहले, इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। बुमराह, ईशांत शर्मा और हार्दिक पांड्या की तिगड़ी ने मेजबान टीम को अच्छी शुरुआत से वंचित रखा। इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। उनका यह दांव उलटा पड़ गया। तीसरे ओवर की पहली ही गेंद पर बुमराह ने कीटन जेनिग्स को पगबाधा आउट कर दिया।

बुमराह की तेज अंदर आती गेंद को जेनिंग्स समझ ही नहीं पाए। उन्हें लगा की गेंद बाहर निकलेगी इसलिए वह गेंद को छोड़ने का प्रयास कर रहे थे लेकिन गेंद अंदर आई और बाएं हाथ का यह बल्लेबाज विकेटों के ठीक सामने पकड़ा गया। जेनिंग्स एक रन के कुल स्कोर पर आउट हुए।

कप्तान रूट (4) को ईशांत ने अपना 15 के कुल स्कोर पर अपना शिकार बनाया। जॉनी बेयरस्टो (6) को बुमराह ने 28 के कुल स्कोर पर पवेलियन भेज दिया। पांड्या ने विकेट पर जमने की कोशिश में लगे सलामी बल्लेबाज एलिस्टर कुक (17) को अपना शिकार बनाया। इंग्लैंड ने पहले सत्र में चार विकेट के नुकसान पर 57 रन बनाए थे।

दूसरे सत्र में बुमराह ने 69 के कुल स्कोर पर जोस बटलर (21) का विकेट ले भारत को पांचवीं सफलता दिलाई। बेन स्टोक्स (23) अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन वह 86 के कुल स्कोर पर मोहम्मद शमी की गेंद पर पगबाधा करार दे दिए गए।