सलमान के फैसले पर फिल्म उद्योग की मिश्रित प्रतिक्रिया

भाषा, मुंबई

सलमान खान को आज काले हिरन का शिकार करने के मामले में हुई पांच साल के कारावास की सजा पर फिल्म उद्योग के उनके कई साथियों ने कहा कि उन्हें यह सजा इसलिए हुई कयोंकि वह बड़े फिल्म स्टार हैं। उधर कुछ का कहना है कि इस मामले में न्याय हुआ है।               

वर्ष 1998 के इस शिकार मामले में सलमान को जेल की सजा पर उनके मित्रों और सहयोगियों ने हैरानी जताई। निर्देशक सुभाष घई ने कहा कि खान के ऊपरी अदालत में अपील करने की संभावना है।              

सलमान के साथ कई फिल्मों में काम कर चुके घई ने कहा, ‘‘मैं बहुत हैरान हूं।’’  निर्देशक ने कहा कि उन्हें भारतीय न्यायपालिका पर पूरा भरोसा है और अंतिम फैसले के लिए अपील हेतु उसके पास कई दरवाजे हैं।             

घई ने कहा कि खान ‘‘अच्छे व्यक्ति’’  हैं।              

फैसला आने के बाद बांद्रा स्थित गैलेक्सी अपार्टमेंट में खान के घर के बाहर प्रशंसकों का जमावड़ा लगने लगा और उनके दोस्तों ने ट्विटर के जरिये अपनी भावनाएं प्रकट कीं। सुबह से उनके घर के बाहर एक पुलिस वैन खड़ी कर दी गई।              

एक युवा प्रशंसक ने कहा, ‘‘मुझे नहीं पता कि मैं कैसे प्रतिक्रिया दूं। मुझे आशा है कि वह मजबूत रहेंगे। उनके प्रशंसक उन्हें हमेशा प्यार करेंगे।’’             
इस मामले में आज बरी की गईं नीलम के पति अभिनेता निर्देशक समीर सोनी ने कहा कि वह अपनी पत्नी के लिए खुश हैं लेकिन उनका मानना है कि सलमान को उनके बड़े अभिनेता होने की वजह से निशाना बनाया गया है।              

अभिनेत्री संसद सदस्य जया बच्चन ने कहा कि सजा कड़ी है। उन्होंने कहा कि खान ने ‘‘बहुत सामाजिक कार्य’’  किये हैं।  जया ने कहा, ‘‘मुझे खराब महसूस हो रहा है। उन्हें राहत मिलनी चाहिए। उन्होंने बहुत सामाजिक कार्य किये हैं।’’             

वर्ष 1999 की फिल्म ‘हम साथ साथ हैं’  में उनके पिता की भूमिका निभाने वाले अभिनेता आलोक नाथ ने सावधानीपूर्वक प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा, ‘‘यह माननीय अदालत का फैसला है, इसलिए हमें इसका सम्मान करना चाहिए, क्योंकि उन्होंने 20 साल इस मामले का अध्ययन किया है।’’                 

गायिका लेखिका सोना मोहापात्रा ने किसी का नाम लिये बिना अभिनेता और फिल्म समुदाय की आलोचना की।              

अभिनेता अजरुन रामपाल ने ट्वीट किया कि यह फैसला थोड़ा ‘‘ज्यादा कठोर’’ लग रहा है।