विवाहित जोड़ों में मधुमेह का जोखिम साझा : शोध

भाषा, लंदन

आपके साथी का बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) आपमें मधुमेह होने के खतरे का अनुमान जाहिर कर सकता है। एक अध्ययन के मुताबिक ऐसे पुरुषों में मधुमेह होने का खतरा ज्यादा होता है जिनकी पत्नियां मोटापे से ग्रस्त होती हैं।       

डेनमार्क की यूनिवर्सिटी ऑफ कोपनहेगन एंड आरहस यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने इन परिणामों तक पहुंचने के लिए 3,649 पुरुषों और 3,478 महिलाओं के डेटा की पड़ताल की।      

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक वैश्विक स्तर पर करीब 42 करोड़ 20 लाख वयस्क मधुमेह से पीड़ित हैं और इस बीमारी के चलते 15 लाख मौतें होती हैं।      

शोधकर्ता जेनी नीलसन ने कहा, ‘‘हमने पाया कि एक व्यक्ति में टाइप टू डायबिटीज विकसित होने के खतरे का अनुमान उसके साथी के बीएमआई के आधार पर लगाया जा सकता है। इसका मतलब है कि आप किसी व्यक्ति को बढे हुए जोखिम के बारे में उसके साथी के बीएमआई के आधार पर बता सकते हैं।’’     

अन्य अध्ययनों से शोधकर्ताओं ने मालूम किया कि दंपति वजन और अन्य मामलों में एक जैसे होते हैं क्योंकि वे अक्सर अपने जैसे ही किसी व्यक्ति से शादी करते हैं और जब वह साथ रहते हैं तो उनकी खान-पान और व्यायाम की आदतें लगभग समान हो जाती हैं।      

पुरुषों में यह खतरा ज्यादा होता है क्योंकि शोधकर्ताओं का कहना है कि घरेलू काम में महिलाएं ज्यादा सक्रिय भूमिका निभाती हैं और घर में क्या खाना बनेगा यह बहुत हद तक उनपर ही निर्भर होता है।