विबंलडन: एंडरसन ने तोड़ा फेडरर के नौवें खिताब का सपना

वार्ता, लंदन

दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन ने करिश्माई प्रदर्शन करते हुए आठ बार के चैंपियन और शीर्ष वरीयता प्राप्त स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर को पसीना निकाल देने वाले क्वार्टरफाइनल में बुधवार को पांच सेटों के मैराथन संघर्ष में 2-6 6-7 7-5 6-4 13-11 से हराकर बाहर कर दिया और विम्बलडन टेनिस चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में जगह बना ली। विश्व के नंबर एक खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल और पूर्व नंबर एक सर्बिया के नोवाक जोकोविच भी सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं।
         
आठवीं सीड एंडरसन ने यह मुकाबला चार घंटे 13 मिनट में जीता और फेडरर का नौंवीं बार यह खिताब जीतने का सपना तोड़ दिया। एंडरसन की फेडरर के खिलाफ पांच मुक़ाबलों में यह पहली जीत थी।
         
दूसरी सीड नडाल ने भी पौने पांच घंटे तक चले मुकाबले में पांचवीं सीड अज्रेंटीना के जुआन मार्टिन डेल पोो को 7-5 6-7 4-6 6-4 6-4 से,नौंवीं सीड अमेरिका के जॉन इस्नर ने 13वीं सीड कनाडा के मिलोस राओनिक को 6-7 7-6 6-4 6-3 से और 12वीं सीड जोकोविच ने जापान के कई निशिकोरी को 6-3 3-6 6-2 6-2 से हरा कर अंतिम चार में जगह बनायी। सेमीफाइनल में एंडरसन का मुकाबला इस्नर से और नडाल का मुकाबला जोकोविच से होगा।
         
फेडरर और एंडरसन का मुकाबला इतना जबरदस्त था कि दर्शकों की सांसे थमी रहीं। जब भी लगता था कि फेडरर मैच समाप्त करने जा रहे तभी एंडरसन एक बेहतरीन सर्विस डाल देते या फिर अविसनीय शॉट लगा देते। फेडरर ने पहला सेट 6-2 से जीता और दूसरे सेट का टाई ब्रेक 7-5 से जीतकर मैच में 2 -0 की बढ़त बना ली। लेकिन आठवीं सीड एंडरसन आसानी से मुकाबला देने के मूड में नहीं थे।
           
एंडरसन ने अगले दो सेट 7-5 6-4 से जीत लिए। निर्णायक सेट में दोनों खिलाड़ियों ने उच्च स्तर की टेनिस का प्रदर्शन किया। 6-6, 7-7, 8-8, 9-9, 10-10, 11-11 की बराबरी हो चुकी थी और कोई भी हार मानने को तैयार नहीं था। मैच चार घंटे पार कर चुका था।
          
उधर नोवाक जोकोविच और केई निशिकोरी का क्वार्टरफाइनल ख़्ात्म होने के बाद राफेल नडाल और जुआन मार्टिन डेल पोो का क्वार्टरफाइनल शुरू हो चुका था लेकिन फेडरर और एंडरसन का संघर्ष जारी था। कह पाना बहुत मुश्किल था कि कौन जीतेगा। आखिर एंडरसन ने 23वें गेम में फेडरर की सर्विस तोड़ी और 24वें गेम में अपनी सर्विस बरकरार रख ऐतिहासिक जीत हासिल कर ली।
          
पूर्व नंबर एक सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने अपनी वापसी का सिलसिला जारी रखते हुए जापान के केई निशिकोरी को चार सेटों में 6-3 3-6 6-2 6 -2 से हराकर आठवीं बार ¨वबलडन के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया।
         
12 वीं वरीयता प्राप्त जोकोविच ने 24 वीं सीड निशिकोरी से यह क्वार्टरफाइनल मुकाबला दो घंटे 34 मिनट में जीता। इस हार से निशिकोरी का पहली बार विम्बलडन के सेमीफाइनल में जाने का सपना टूट गया। निशिकोरी पहली बार विम्बलडन के क्वार्टरफाइनल में खेल रहे थे। तीन बार के चैंपियन जोकोविच का 2015 के बाद से यह पहला सेमीफाइनल है।
         
जोकोविच ने इस जीत के साथ निशिकोरी के खिलाफ अपना शानदार रिकॉर्ड बरकरार रखा और उसे 14-2 पहुंचा दिया। सर्बियाई खिलाड़ी ने इस तरह निशिकोरी के खिलाफ पिछले 13 मैच लगातार जीत लिए हैं।
         
सर्बियाई खिलाड़ी चोटों और खराब फार्म के कारण वि रैंकिंग में टॉप 20 से बाहर हो गये थे लेकिन ¨वबलडन से पहले क्वींस क्लब चैंपियनशिप में उन्होंने फाइनल तक पहुंचकर दिखाया था कि वह वर्ष के तीसरे ग्रैंड स्लेम में कुछ कर गुजरने को तैयार हैं और अब वह सेमीफाइनल में पहुंच चुके हैं। जोकोविच ने ग्रैंड स्लेम में अपनी 249वीं जीत दर्ज की।