लोकसभा में इंटर्नशिप करें युवा, आवेदन आमंत्रित

भाषा , नयी दिल्ली

स्पीकर रिसर्च इनीशिएटिव (एसआरआई) के तहत लोकसभा सचिवालय ने युवाओं के लिये इंटर्नशिप के वास्ते आवेदन आमंत्रित किये हैं। कुल 100 सीटों के लिये आवेदन मंगवाए गए हैं।      

लोकसभा सचिवालय के एक अधिकारी ने बताया कि इस इंटर्नशिप कार्यक्रम में चुने गए युवाओं को 30 हजार रुपए बतौर स्टाइपेंड दिए जाएंगे।     

इस इंटर्नशिप कार्यक्रम का मकसद उत्कृष्ट अकादमिक रिकॉर्ड वाले छात्रों को संसदीय लोकतंत्र से जुड़े विभिन्न तत्वों और पहलुओं के बारे में अनुभव प्राप्त करने का अवसर प्रदान करना है।      

इंटर्नशिप दो तरह की होगी। स्नातक छात्रों के लिये एक महीने और स्नातकोत्तर छात्रों के लिये तीन महीनों की इंटर्नशिप होगी।      

दो वर्ष पहले शुरू हुई दोनों ही इंटर्नशिप के लिए 50-50 सीटें तय की गई हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 4 मई है।      

अधिकारी ने बताया कि इंटर्नशिप कार्यक्रम का उद्देश्य देश की युवा प्रतिभाओं को उत्कृष्ट अकादमिक प्रमाणिकता के साथ अवसर प्रदान करना है। यह इंटर्नशिप स्पीकर रिसर्च इनिशिएटिव के तहत है जिसे लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने आगे बढाया है।      

तीन महीने की इंटर्नशिप की अवधि 2 जुलाई से और 28 सितंबर 2018 तक होगी। इसके लिये सामाजिक विज्ञान, विज्ञान, भाषा, पर्यावरण अध्ययन, विधि, पत्रकारिता, वित्त, प्रबंधन आदि में बेहतर अकादमिक रिकॉर्ड रखने वाले, 21 से 30 साल तक की उम्र के भारतीय छात्र आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार के पास 2 साल की स्नातकोत्तर डिग्री होना आवश्यक है ।      

चयनित उम्मीदवारों को 20 हजार रुपए बतौर स्टाइपेंड दिये जाएंगे। इसके अलावा स्टेशनरी और टाइपिंग के खर्च के लिए 10 हजार रुपए अतिरिक्त दिए जाएंगे।      

एक महीने की इंटर्नशिप की अवधि 28 जून से 27 जुलाई तक होगी। इसके लिए सामाजिक विज्ञान, विज्ञान, भाषा, पर्यावरण अध्ययन, विधि, पत्रकारिता, वित्त, प्रबंधन के, 18 साल से 30 साल तक की उम्र के छात्र आवेदन कर सकते हैं।      

इसके तहत चयनित उम्मीदवार को 20 हजार रुपए का स्टाइपेंड दिया जाएगा। इसके अलावा स्टेशनरी और टाइपिंग के खर्च के लिए 5 हजार रुपए अतिरिक्त दिये जाएंगे।