लखनऊ से एटीएम कार्ड का क्लोन तैयार करने वाले तीन गिरफ्तार

वार्ता, लखनऊ

उत्तर प्रदेश की लखनऊ पुलिस ने एटीएम कार्ड का क्लोन बनाकर खातों से करोड़ों रुपया निकालने वाले अन्तर्राज्यीय गिरोह के तीन बदमाशों को बुधवार को गिरफ्तार कर लिया।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार ने संवाददाताओं को बताया कि एटीएम कार्ड का क्लोन बनाकर खातों से रुपये निकालने वाले गिरोह के तीन सदस्यों गोण्डा निवासी अशोक कुमार वर्मा और रवि भाष्कर तथा बस्ती निवासी राजन सिंह उर्फ छोटू ठाकुर को हुसैनगंज इलाके के छत्तेवाला पुल के पास से गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार लोगों के पास से सात एटीएम कार्ड एक स्कीमर, 40 हजार की नगदी बरामद की।

उन्होंने बताया कि ये लोग भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाकर एटीएम मशीनों में लोगों की मदद करने के बहाने उनके कार्ड को लेकर क्लो¨नग मशीन से एटीएम कार्ड एवं डेबिट कार्ड की क्लोन कापी तैयार कर लेते थे। उसके बाद वे लोगों के खातों से लाखों रुपया निकाल लेते थे। इस सम्बन्ध में शिकायत मिलने पर साइबर क्राइम सेल और स्थानीय पुलिस की मदद से इन बदमाशों को गिरफ्तार किया गया।

कुमार ने बताया कि गिरोह के सदस्यों ने लखनऊ, कुशीनगर, महराजगंज, रायबरेली, सुल्तानपुर, बलरामपुर, बस्ती, देवरिया, फैजाबाद, फतेहपुर, हापुड़, मेरठ के अलावा दिल्ली, बिहार, राजस्थान तथा पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों से करोड़ों रुपये की चोरी की है। तीनों अपराधी पढ़े लिखे हैं। पकड़े गये अपराधी अशोक कुमार वर्मा की गिरफ्तारी पर 15 हजार रुपये का इनाम घोषित है।

उन्होंने बताया कि इन पैसों से इन लोगों ने 80 लाख रूपये में एक मकान बनाया तथा लग्जरी कार एवं अन्य कीमती सामन खरीदने पर खर्च किया है।