राफेल डील और देवरिया शेल्टर होम कांड को लेकर राज्यसभा में हंगामा

वार्ता , नयी दिल्ली

कांग्रेस सदस्यों के राफेल सौदे की जांच के लिए संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) गठित करने की मांग और समाजवादी पार्टी के सदस्यों के देवरिया बालिक गृह में बालिकाओं के यौन शोषण को लेकर हंगामा करने के कारण शुक्रवार को राज्यसभा में प्रश्नकाल नहीं हो सका और कार्यवाही दोपहर ढाई बजे तक के लिए स्थगित कर दी गयी।

शून्यकाल के दौरान भी इन मुद्दों पर शोर शराबा के कारण सदन की कार्यवाही करीब पांच मिनट के लिए स्थगित कर दी गयी थी। सभापति एम वेंकैया नायडू ने जैसे ही प्रश्नकाल की कार्यवाही शुरू की वैसे ही कांग्रेस के सदस्य जेपीसी गठित करने की अपनी मांग को लेकर सीट से आगे निकल गये और नारेबाजी करने लगे। इसके साथ ही समाजवादी पार्टी के सदस्य भी देवरिया मामले को लेकर नारेबाजी करते हुये चर्चा कराने की मांग करने लगे।

सभापति ने सदस्यों से शांत रहने और प्रश्नकाल चलने देने की अपील की। उन्होंने कहा कि केरल में बाढ़ से 22 लोगों की मौत हो गयी है और केरल के सदस्य इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर अपनी बात रखना चाह रहे हैं लेकिन हंगामे के कारण वे अपनी बात नहीं कह पाये हैं।

हंगामा कर रहे सदस्यों से उन्होंने प्रश्नकाल चलने देने की अपील की लेकिन उनके शांत नहीं होने पर सभापति ने कार्यवाही दोपहर ढाई बजे तक के लिए स्थगित कर दी।