राजस्थान में राहुल का वार- PM मोदी ने अमीरों का कर्ज माफ किया, किसानों का नहीं

वार्ता, जयपुर

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने केन्द्र की मोदी एवं राजस्थान की वसुंधरा सरकार पर पिछले साढ़े चार साल में जनता के साथ वादा खिलाफी करने का आरोप लगाते हुए कहा है कि आगामी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस सरकार बनने पर वह जनता के लिए हमेशा अपने दरवाजे खुले रखेगी।

गांधी ने आज धौलपुर में मनिया से रोड शो शुरु करने से पहले आयोजित जनसभा में बोल रहे थे। उन्होंने दावा करते कहा कि राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने वाली हैं और वह सबसे पहले जनता की सरकार और उसके बाद कांग्रेस कार्यकर्ताओं की सरकार होगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार में मुख्यमंत्री और उसके मंत्री जनता के लिए दरवाजे खुले रखेंगे और गरीब से गरीब भी उनसे आसानी से मिल सकेगा और आमजन की सुनवाई होगी।

उन्होंने आरोप लगाते हुए सवाल किया कि केन्द्र की मोदी एवं राज्य की वसुंधरा सरकार ने पिछले साढ़े चार वर्ष में गरीब, बेरोजगार, किसान एवं मजदूरों के लिए क्या किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उद्योपतियों को फायदा पहुंचाने के लिए इस दौरान नीरव मोदी, विजय माल्या, मेहूल चौकसी सहित पन्द्रह-बीस अरबपतियों का साढ़े तीन लाख करोड़ रुपए का कर्जा माफ करने का काम किया। उन्होंने कहा कि वह किसानों की आवाज उठाने के लिए मोदी से मिले और मांग की कि किसानों का कर्जा माफ करना चाहिए, इस पर प्रधानमंत्री कुछ नहीं बोले।

उन्होंने कहा कि मोदी ने पैतालीस हजार करोड़ रुपए के कर्ज वाले अनील अम्बानी को फायदा पहुंचाने के लिए लड़ाकू विमान राफेल के लिए करीब तीन गुना अधिक में सौदा तय किया जबकि इसके लिए पूर्ववर्ती संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार (संप्रग) के समय एक विमान 526 करोड़ रुपए में लेने की बात थी। लेकिन मोदी सरकार ने इसके लिए एक विमान सोलह सौ करोड़ रुपए मे लेने का सौदा किया। उन्होंने कहा कि अपने को देश के चौकीदार बताने वाले मोदी ने जनता की बजाय अम्बानी की मदद की। उन्होंने कहा कि मोदी के मेक इन इंडिया में लोगों ने रोजगार मिलने की आशा की थी लेकिन मोदी ने अमीर लोगों की मदद के लिए यह वादा भी तोड़ दिया।     

गांधी ने कहा कि पिछले वर्षों में लोगों को रोजगार नहीं दिया और नोटबंदी लागू एवं वस्तुसेवा कर (जीएसटी) लगाकर गरीब का पैसा उद्योगपतियों की जेब में डाल दिया। उन्होंने देश में कानून व्यवस्था की हालत खराब बताते हुए कहा कि देश में गुंडागर्दी एवं माफिया का राज चल रहा है। उन्होंने कहा कि मोदी ने बेटी बचाओ, बेटी पढाओं का नारा दिया जबकि उत्तर प्रदेश में भाजपा का विधायक महिलाओं के साथ दुष्कर्म करता है और उसे वहां का मुख्यमंत्री बचाने का काम करते हैं। इस मामले में मोदी एक शब्द नहीं बोले, जबकि उन्हें कहना चाहिए कि ऐसे लोगों को पार्टी से निकालो।

उन्होंने लंदन में बैठे ललित मोदी की चर्चा करते हुए कहा कि ललित मोदी ने मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के पुत्र को करोड़ों रुपए दिये और प्रधानमंत्री राजे के साथ खड़े होकर कह रहे हैं कि भ्रष्टाचार की लड़ाई लड़ रहे हैं। उन्होंने देश को जोड़ने का काम कांग्रेस ही करने की बात करते हुए लोगों को आश्वस्त किया कि वे राज्य में कांग्रेस की सरकार लाये, कांग्रेस गरीब, किसान, बेरोजगारों सहित आम लोगों के लिए काम करेगी।

इस अवसर कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट एवं पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी अपने विचार व्यक्त किये।