राजधानी में एक हजार स्वास्थ्य केंद्रों को मंजूरी

सहारा न्यूज ब्यूरो, नई दिल्ली

दिल्ली में जल्द ही एक हजार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों की स्थापना की जाएगी। मंगलवार को समीक्षा बैठक में यह फैसला लेते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 426 नए मोहल्ला क्लीनिक के लिए जगह भी निश्चित कर दी है। इस समय दिल्ली में करीब 187 मोहल्ला क्लीनिक संचालित है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार बैठक में 300 स्कूल क्लीनिक भी खोलने को मंजूरी दी है। विभिन्न क्षेत्रों में मौजूद सरकारी स्कूलों में दिल्ली सरकार ने स्वास्थ्य सेवाएं देने का निर्णय लिया है। बैठक के दौरान सरकारी अस्पतालों में लंबे समय से बंद पड़े ऑपरेशन थियेटर को लेकर भी सीएम केजरीवाल ने सवाल किए।

इस पर दिल्ली स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि इस समय करीब 90 फीसद ऑपरेशन थियेटर चल रहे हैं। साथ ही शेष 10 फीसदी ऑपरेशन थियेटर को भी जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा। इसके अलावा बैठक में ये भी जानकारी दी है कि सभी सरकारी अस्पतालों में करीब 95 फीसद मेडिकल उपकरण सही स्थिति में काम कर रहे हैं।

मरीजों को इनका लाभ दिया जा रहा है। कुछ अस्पतालों में मशीनें खराब होने के कारण उनकी मरम्मत की दिशा में काम चल रहा है। बैठक के अंत में सीएम केजरीवाल ने अस्पतालों से जुड़े लंबित प्रोजेक्ट को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश भी दिए हैं।