यूपी में बारिश का कहर, 24 घंटे में 12 लोगों की मौत, 14 घायल

भाषा, लखनऊ

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान बारिश के कारण हुए हादसों में 12 लोगों की मौत हो गयी तथा 14 अन्य जख्मी हो गये।

राहत आयुक्त संजय कुमार ने संवाददाताओं को बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान सोमवार रात से हुए बिजली गिरने, बारिश के कारण मकान गिरने इत्यादि वर्षाजनित हादसों में कुल 12 लोगों की मौत हो गयी तथा 14 अन्य घायल हो गये।      

इनमें गोंडा और कुशीनर में तीन तीन लोगों की मौत, दो लोगों की मौत मिर्जापुर तथा बहराइच में एवं सीतापुर, मेरठ में और एटा में एक एक व्यक्ति की मौत हुई है। उन्होंने बताया कि इस दौरान 226 घरों को नुकसान पहुंचा तथा तीन पशुओं की भी मौत हो गयी।       

इस बीच, आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रदेश में दक्षिण-पश्चिमी मानसून पूरी तरह सक्रिय है। पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में अनेक स्थानों पर वर्षा हुई। कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी हुई।     

इस दौरान नजीबाबाद (बिजनौर) में सबसे ज्यादा 10 सेंटीमीटर वर्षा रिकार्ड की गयी। इसके अलावा बीकापुर (फैजाबाद) और गौतमबुध्द नगर में नौ सेंटीमीटर, उन्नाव, मुसाफिरखाना (सुल्तानपुर) और अयोध्या में आठ आठ सेंटीमीटर, अकबरपुर (अंबेडकरनगर), जौनपुर, चुर्क (सोनभद्र), ज्ञानपुर (संत रविदास नगर), मेरठ और संभल में सात सात सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गयी।     

बारिश के कारण प्रदेश के ज्यादातर मण्डलों में तापमान में भी खासी गिरावट आयी है।अगले 24 घंटों के दौरान भी प्रदेश के पूर्वी भागों में ज्यादातर स्थानों पर तथा पश्चिमी हिस्सों में अनेक जगहों पर बारिश होने का अनुमान है।