यूपी: मिलावट करने वालों की अब खैर नहीं, योगी ने दिए विशेष अभियान चलाने के आदेश

भाषा, लखनऊ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पर्व और त्योहारों के पहले खाद्य पदार्थ में मिलावट करने वाले तत्वों के विरुद्ध विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं ।      

उन्होंने मिलावटी नमूनों के विरुद्ध जांच रिपोर्ट में भी तेजी लाने के निर्देश देते हुए कहा कि इस सम्बन्ध में दीर्घ अवधि तक प्रकरणों के लम्बित रहने से मिलवाटखोरों और भ्रष्टाचारियों को बढ़ावा मिलता है।      

मुख्यमंत्री ने कहा कि नमूनों का शीघ्र विश्लेषण कर जांच रिपोर्ट निर्धारित समय-सीमा के अन्दर दी जाए।       

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि कल रात मुख्यमंत्री शास्त्री भवन में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे । उन्होंने निर्देश दिए कि थोक एवं फुटकर औषधि लाइसेन्स प्रदान करने में भी देरी न की जाए ।      

उन्होंने लाइसेन्स पण्राली का सुदृढ़ीकरण करते हुए पारदर्शिता के साथ संचालित किए जाने के निर्देश अधिकारियों को दिए।      

मुख्यमंत्री ने मिलावटी खाद्य पदार्थ के नमूनों की जांच रिपोर्ट मानकों के विपरीत पाए जाने पर सम्बन्धित व्यक्तियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई किए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि यदि यह भी देखा जाए कि संग्रहित नमूनों में बदलाव या परिवर्तन की गुंजाइश न रहे । साथ ही, उन्होंने जांच और लाइसेन्स निर्गत करने के नाम पर अनावश्यक उत्पीड़न को रोके जाने की भी बात कही।      

उन्होंने कहा कि खाद्य पदार्थ में मिलावट तथा खाद्य सुरक्षा के सम्बन्ध में जनजागरूकता एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाए जाएं । अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशिक्षित तथा जनता को जागरूक किया जाए।