मोदी ने स्वीडन के प्रधानमंत्री से मुलाकात की

आईएएनएस, स्टॉकहोम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को यहां द्विपक्षीय बैठक से पहले स्वीडन के प्रधानमंत्री स्टीफेन लोफवेन से मुलाकात की। भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, "एक रिश्ता जो वर्षो से प्रबल हुआ है और जिसमें अपार संभावनाएं हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वीडन के प्रधानमंत्री स्टीफेन लोफवेन से मुलाकात की।"

कुमार ने कहा, "दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर विचारों का उपयोगी आदान-प्रदान किया।"

इससे पहले दिन में, मोदी ने स्वीडन के राजा किंग कार्ल 16वें गुस्ताफ से रॉयल पैलेस में मुलाकात की और दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय सहयोग मजबूत करने पर अपने विचार साझा किए।

मंगलवार की शिखर बैठक के बाद विभिन्न क्षेत्रों में कई समझौतों पर हस्ताक्षर होने की संभावना है।

इसके अलावा मोदी और लोफवेन स्वीडन के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों(सीईओ) के साथ एक गोलमेज बैठक में शिरकत करेंगे।

मोदी यूरोप के तीन देशों के अपने दौरे के पहले चरण में सोमवार को स्वीडन पहुंचे। यहां से वह ब्रिटेन और जर्मनी जाएंगे।

भारत और स्वीडन मंगलवार को पहले इंडिया-नोरडिक शिखर सम्मेलन की सह अध्यक्षता करेंगे। इसमें मोदी और लोफवेन के अलावा चार नोरडिक देश डेनमार्क, फिनलैंड, आइसलैंड और नॉर्वे के प्रधानमंत्री भी मौजूद रहेंगे।

मोदी शिखर सम्मेलन से इतर चार अन्य नोरडिक देशों के नेताओं के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

मोदी 30 वर्षो के अंतराल के बाद स्वीडन की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं। इससे पहले राजीव गांधी ने 1988 में यहां की यात्रा की थी।

मोदी स्वीडन से ब्रिटेन के लिए रवाना होंगे, जहां वह ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे के साथ 18 अप्रैल को द्विपक्षीय शिखर बैठक में भाग लेंगे।

वह अपनी यात्रा के दूसरे चरण के लिए लंदन रवाना होने से पहले मंगलवार देर रात स्टॉकहोम विश्वविद्यालय में भारतीय समुदाय के सम्मेलन में भी शामिल होंगे।