मोदी ने देश के युवाओं को 2 बड़े धोखे दिए : राहुल

आईएएनएस, मंदसौर

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बड़ा हमला बोलते हुए बुधवार को यहां कहा कि उन्होंने इस देश के युवाओं के साथ दो सबसे बड़े धोखे किए हैं। उन्होंने कहा कि हर साल दो करोड़ युवाओं को रोजगार देने और हरेक के बैंक खाते में 15 लाख रुपये जमा करने का वादा कर मोदी ने युवाओं को धोखा देने का काम किया है।

मध्य प्रदेश के मंदसौर में किसानों पर हुई गोलीबारी की पहली बरसी पर पिपलियामंडी में आयोजित किसान समृद्धि और श्रद्धांजलि सभा को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा, "मोदी ने दो करोड़ युवाओं को हर साल रोजगार देने और 15 लाख रुपये हर खाते में डालने की बात कही थी, लेकिन 15 लाख तो छोड़िए इस भीड़ में मोदी ने किसी को पांच रुपये भी दिए (भीड़ से जवाब आया नहीं)। इस भीड़ में कोई कह सकता है कि उसे नरेंद्र मोदी ने रोजगार दिया (भीड़ से जवाब आया नहीं)।"

राहुल ने प्रधानमंत्री मोदी के मेक इन इंडिया नारे पर भी हमला किया। उन्होंने कहा, "जो भी चीज देखो हर पर लिखा होता है, मेड इन चाइना। हमारे प्रधानमंत्री गुजरात में चीन के राष्ट्रपति के साथ झूला झूलते हैं और डोकलाम में चीन की सेना घुस आती है, मगर उनके मुंह से एक शब्द नहीं निकलता। हमारे देश का युवा रोजगार के लिए भटक रहा है, उसे नहीं मालूम कि कल क्या होगा। वहीं हर तरफ 'मेड इन चाइना' के सामानों की भरमार है।"

राहुल ने केंद्र की मोदी सरकार सहित भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की राज्य सरकारों पर हमला बोलते हुए कहा कि इन सरकारों के दिलों में किसानों के लिए कोई जगह नहीं है। राहुल ने वादा किया कि मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनते ही 10 दिनों के भीतर किसानों के कर्ज माफ किए जाएंगे।

राहुल ने कहा, "केंद्र और राज्य में बैठी भाजपा की मौजूदा सरकारों के लिए देश के 15 उद्योगपतियों का तो महत्व है, मगर करोड़ों किसानों का उनके लिए कोई महत्व नहीं है। इन उद्योगपतियों का ढाई लाख करोड़ रुपये का कर्ज माफ कर दिया गया, मगर किसानों का एक पैसा नहीं।"

राहुल ने घोषणा की, "मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनते ही 10 दिनों में किसानों का कर्ज माफ कर दिया जाएगा। जिन लोगों ने मंदसौर में किसानों पर गोली चलाई है, उन पर मामले दर्ज कर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।"

इससे पहले निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, राहुल गांधी विशेष विमान से मंदसौर हवाईपट्टी पर उतरे, जहां प्रदेशाध्यक्ष कमलनाथ, प्रचार अभियान समिति के अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया ने उनका स्वागत किया। उसके बाद वहां मौजूद कांग्रेसी और किसान नेताओं ने उनका स्वागत किया। गांधी वहां से हेलीकाप्टर के जरिए सभा स्थल पिपलियामंडी पहुंचे।

सभा स्थल पर पहुंचने से पहले राहुल ने पुलिस की गोली से मारे गए किसानों के परिजनों से मुलाकात की और अपनी संवेदना व्यक्ति की। इसके बाद उन्होंने मंच पर पहुंचकर मारे गए किसानों को श्रद्धांजलि अर्पित की।