'मुझसे शादी करोगी' विमान के उड़ान भरने से पहले युवक ने की उद्घोषणा

भाषा, इंदौर

इंडिगो एयरलाइन की इंदौर से गोवा जाने वाली उड़ान में यात्रियों के सवार होने के दौरान स्थानीय देवी अहिल्याबाई होलकर हवाई अड्डे में अनूठा दृश्य सामने आया जब बोर्डिंग के समय एक युवक ने विमान के आंतरिक उद्घोषणा तंत्र का इस्तेमाल करते हुए अपनी मंगेतर के सामने शादी का प्रस्ताव रख दिया।     

इस रूमानी वाकये का वीडियो आज सोशल मीडिया पर सामने आया। लेकिन विमान में इस तरह की अनुमति दिये जाने को लेकर सुरक्षा और सावधानी की दृष्टि से वैधानिक सवाल खड़े हो रहे हैं।      

स्थानीय हवाई अड्डे की निदेशक अर्यमा सान्याल ने 'पीटीआई-भाषा' से तसदीक की कि विवाह निवेदन का यह दृश्य इंडिगो एयरलाइन की इंदौर-गोवा उड़ान में 20 मई को देखने को मिला। हालांकि, उन्होंने उड़ान संख्या और इंदौर से इसके रवाना होने के समय का फिलहाल खुलासा नहीं किया।     

उन्होंने बताया कि एक युवक ने पहले एयरोब्रिज (हवाई अड्डे पर सुरक्षा जांच के बाद यात्रियों को सीधे विमान के भीतर ले जाने वाला पुल) पर अपनी मंगेतर के सामने शादी का प्रस्ताव रखा। फिर एयरलाइन के क्रू सदस्यों की अनुमति के बाद विमान के आंतरिक उद्घोषणा तंत्र के उपयोग के जरिये विवाह निवेदन दोहराया।    
सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि इस उद्घोषणा के बाद युवक की कथित मंगेतर अपनी सीट से उठकर उसके पास आती है और वह फिल्मी अंदाज में घुटनों के बल बैठकर उसे गुलाब का फूल पेश करते हुए शादी की गुजारिश करता है।    

अर्यमा ने बताया कि यह वाकया तब हुआ, जब विमान के गोवा के लिये उड़ान भरने से पहले इसमें बोर्डिंग यानी यात्रियों के सवार होने का सिलसिला जारी था।    सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में इंडिगो एयरलाइन के क्रू सदस्यों को युवक की खुशी-खुशी मदद करते देखा जा सकता है। एयरोब्रिज पर कतार में खड़े कुछ क्रू सदस्य युवक की ओर से उसकी कथित मंगेतर के लिये प्लेकार्ड थामे दिखायी देते हैं, जिन पर लिखा है- 'विल यू मैरी मी ?' (क्या तुम मुझसे शादी करोगी ?)    

कैबिन क्रू को प्रशिक्षण और लायसेंस दिये जाने को लेकर नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) के वर्ष 2010 में जारी नागरिक उड्डयन आवश्यकताओं (सीएआर) के दस्तावेज में विमान के भीतर संवाद और उद्घोषणा के बारे में खास ताकीद की गयी है। इस दस्तावेज में कहा गया है, 'पब्लिक एड्रेस सिस्टम और इंटरफोन सिस्टम, सुरक्षा संबंधी सूचना को प्रसारित करने के उपकरण हैं। लिहाजा इन उपकरणों के सही और प्रभावी इस्तेमाल के जरिये इनसे प्रसारित सन्देश को ग्रहण किये जाने और समझे जाने की संभावना बढ़ जाती है।'      

बहरहाल, हवाई अड्डा निदेशक ने सलाह दी कि विमान में विवाह निवेदन के वाकये को 'सकारात्मक तौर पर' देखा जाना चाहिये।    

उन्होंने कहा, 'अगर कोई व्यक्ति एयरोब्रिज में किसी महिला के सामने विवाह का निवेदन कर रहा है, तो इसके लिये हवाई अड्डा प्रशासन की अनुमति की दरकार नहीं है। जहां तक विमान के भीतर उद्घोषणा तंत्र के इस्तेमाल से इस तरह की गुजारिश का सवाल है, तो जाहिर है कि इसके लिये विमान के कप्तान से अनुमति ली गयी होगी।'   

इस मामले में इंडिगो एयरलाइन के किसी अधिकारी की प्रतिक्रिया कई प्रयासों के बावजूद अब तक नहीं मिल सकी है। इस बीच, सोशल मीडिया पर यह वीडियो जमकर शेयर किया जा रहा है। पहली नजर में लगता है कि एक मिनट 16 सेकण्ड का यह वीडियो मोबाइल कैमरे से बनाया गया। लेकिन इसमें यह भी नजर आता है कि एक अज्ञात युवक विमान के भीतर पूरे वाकये को पेशेवर कैमरा से शूट कर रहा है।     

हवाई अड्डा निदेशक ने दावा किया कि बोर्डिंग के समय खड़े विमान में कैमरे के इस्तेमाल से नागरिक उड्डयन मानकों का उल्लंघन नहीं होता है।