महिला आयोग के बाद प्रशासन को भी दाती महाराज के आश्रम में खामियां मिलीं

भाषा, जयपुर

राज्य महिला आयोग के बाद पाली जिला प्रशासन को भी दाती महाराज के आलावास आश्रम की प्राथमिक जांच में कई अनियमितताएं मिली हैं। आयोग ने प्रशासन को 10 दिन में जांच कर विस्तृत रिपोर्ट सौपने के निर्देश दिए थे। उधर, दिल्ली उच्च न्यायालय में कल दाती महाराज मामले को सीबीआई को सौंपने को लेकर सुनवाई होगी।        

राजस्थान महिला आयोग की अध्यक्ष सुमन शर्मा ने पीटीआई-भाषा को बताया कि पाली जिला प्रशासन को प्राथमिक जांच में आलावास आश्रम में कई खामियां मिली हैं। पाली जिला कलेक्टर सुधीर कुमार शर्मा ने बताया कि हमने आश्रम के बारे में स्कूल और उच्च शिक्षा विभाग को एक रिपोर्ट देने को कहा है। जांच लगभग पूरी हो गई है। प्रशासन जल्द विस्तृत रिपोर्ट आयोग को सौंप देंगा।      

गौरतलब है कि गत 21 जून को राजस्थान राज्य महिला आयोग को पाली जिले के आलावास स्थित आासन बाल ग्राम संस्थान के स्कूल, कालेज और होस्टल में निरीक्षण के दौरान कई अनियमितताएं मिलीं थी।     

रिपोर्ट के अनुसार संस्थान प्रबंधन शिक्षण संस्थान और होस्टल चलाने के लिए किसी प्रकार का अनापत्ति प्रमाण पत्र नहीं दिखा पाया। संस्थान में 153 लडकियों के प्रवेश नामांकन के बजाय आयोग ने आश्रम में 253 लडकियां मौजूद पाईं। स्कूल में दाखिले के समय कई सरकारी दस्तावेजों में दर्ज छात्रों के नाम का उनके माता-पिता के नाम से मिलान नहीं हो पाया। कुछ मामलों में लडकियों की जन्म तारीख भी अलग थी। रिपोर्ट के अनुसार आश्वासन ग्रुप की कार्यकारिणी में कई आईएएस और आईपीएस अधिकारियो के नाम शामिल है।