महिलाओं को पुरुषों से 16% कम मिलता है वेतन

भाषा, नई दिल्ली

देश में महिलाकर्मियों की आय पुरुषों के मुकाबले 16.1 फीसद कम है जो वैश्विक स्तर पर कमाई में अंतर के बराबर है। वेतन कम होने की वजह यह ऊंची वेतन वाले पदों पर महिलाओं का प्रतिनिधित्व कम होना है। बाजार विश्लेषण फर्म कॉर्न फेरी की एक ताजा रिपोर्ट में यह बात सामने आई है।

कार्न फेरी सूचकांक के मुताबिक दुनिया भर में पुरुषों के मुकाबले महिलाओं का औसत वेतन 16.1 फीसद कम है। हालांकि जब समान स्तर, समान कंपनी और समान कार्य के स्तर पर विश्लेषण किया जाता है, तो महिला-पुरुष के वेतन में अंतर बहुत कम नजर आता है।

वैिक स्तर पर महिला और पुरुष के समान पद और समान कंपनी में होने पर वेतन का अंतर घटकर 1.5 फीसद रह जाता है और यदि दोनों का स्तर , कंपनी और कार्य तीनों समान हो तो यह औसत अंतर घटकर 0.5 फीसद आ जाता है। भारत में, समान स्तर की नौकरी में स्त्री पुरुष के वेतन में औसत अंतर चार फीसद है। एक ही स्तर के जॉब और कंपनी की

बात हो तो यह अंतर गिरकर 0.4 फीसद हो जाता है। जब महिला और पुरुष कर्मचारी एक ही स्तर, एक ही कंपनी और एक ही तरह के काम में हो तो यह अंतर गिरकर 0.2 फीसद रह जाता है।  

कंपनी ने कहा, अभी भी कई कंपनियां हैं जो महिलाओं को समान  जॉब प्रोफाइल के लिए कम भुगतान करती हैं। हालांकि औसत की बात करें तो जब हमने एक ही नौकरी में महिलाओं और पुरुषों की तुलना की तो अंतर काफी कम हो गया है।