भारत में देश-विदेश के निवेशकों के लिये बेहतर माहौल- प्रधानमंत्री

भाषा, देहरादून

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि ढांचागत सुविधाओं को बेहतर बनाने और कारोबार सुगमता के क्षेत्र में उठाये गये कदमों से देश में निवेशकों के लिये माहौल बेहतर हुआ है।     

देहरादून में शुरू हुई दो दिवसीय 'उत्तराखंड इंवेस्टर्स समिट-2018' के उदघाटन अवसर पर अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि निवेशकों के लिये देश में ढांचागत सुविधाओं को बेहतर बनाया जा रहा है। निवेश माहौल को अनुकूल बनाने के लिये पिछले केवल दो वर्षो में ही केंद्र और राज्यों की सरकारों ने 10,000 से ज्यादा कदम उठाये हैं।     

उन्होंने कहा कि कारोबार सुगमता के मामले में भारत की स्थिति में 42 अंकों का सुधार हुआ है। जीएसटी को स्वतंत्रता के बाद का सबसे बडा कर सुधार बताते हुए मोदी ने कहा कि बैंिकग सेक्टर में भी बहुत सुधार हुआ है जिससे न केवल बैंकों का कारोबार आसान हुआ है बल्कि उन्हें ताकत भी मिली है।     

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में बुनियादी सुविधाओं में तेजी से सुधार हुआ है। 100 नये हवाईअड्डे और हैलीपैड बनाये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि दूसरी और तीसरी श्रेणी के शहरों को हवाई सुविधा देने की कोशिश जारी है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा 100 से ज्यादा राष्ट्रीय जलमार्ग भी विकसित किये जा रहे हैं।     

मोदी ने कहा कि ये प्रयास देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिये किये जा रहे हैं और हम लक्ष्य को पूरा करने की तरफ तेजी से बढ रहे हैं।    

उन्होंने कहा कि देश में पिछले वर्ष ही 10,000 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग का विस्तार हुआ जो पहले की सरकारों की तुलना में दोगुना है। उन्होंने कहा कि रेलवे के क्षेत्र में भी विस्तार किया जा रहा है और सरकार 400 रेलवे स्टेशनों के आधुनिकीकरण के लिये काम कर रही है।