भारत ने कोरिया को 5-3 से हराया

वार्ता, जकार्ता

गत चैंपियन भारत ने 18वें एशियाई खेलों में ‘स्वर्ण जीतो और ओलंपिक टिकट हासिल करो’ के अभियान को आगे बढ़ाते हुए प्रबल प्रतिद्वंदी कोरिया को पूल ए में 5-3 से हराकर अपनी लगातार चौथी जीत दर्ज की। सेमीफाइनल में अपना स्थान पहले ही सुनिश्चित कर चुके भारत ने इस टूर्नामेंट में अपने गोलों की संख्या 56 पहुंचा दी है और वह 12 अंकों के साथ शीर्ष पर है। कोरिया को चार मैचों में पहली हार का सामना करना पड़ा और वह पूल में दूसरे स्थान पर है।
भारत की जीत में रुपिंदर पाल सिंह ने पहले, चिंगलेनसाना सिंह ने पांचवें, ललित कुमार उपाध्याय ने 16वें, मनप्रीत सिंह ने 49वें और आकाशदीप सिंह ने 56वें मिनट में गोल किया।
गत चैंपियन भारत ने आधे समय तक 3-0 की बढ़त बना ली थी। लेकिन 33वें मिनट में कोरियाई कप्तान मैनजेई जुंग ने पेनल्टी कॉर्नर पर गोल कर स्कोर 3-1 और फिर 35वें मिनट में अपना दूसरा गोल कर स्कोर 3-2 कर दिया।
तीसरा क्वार्टर समाप्त होने तक मुकाबला संघषर्पूर्ण आने लगा था। लेकिन महिला टीम की तरह पुरुष टीम ने भी अंतिम क्वार्टर में दो रिपीट दो गोल दागते हुए कोरिया का बचा-खुचा संघर्ष समाप्त कर दिया। भारतीय महिला टीम ने कल कोरिया के खिलाफ अंतिम सात मिनट में तीन गोल कर 4-1 से जीत हासिल की थी।
भारत को पहले ही मिनट में पेनल्टी कॉर्नर मिला जो फिर पेनल्टी स्ट्रोक में बदला गया। रुपिंदर ने स्ट्रोक को गोल में बदलकर भारत को शुरुआत में ही बढ़त दिला दी।
भारत ने तीसरे क्वार्टर के कुछ मिनटों को छोड़कर पूरे मैच में अपना दबादबा बनाये रखा। कोरिया ने थोड़े समय के लिए संघर्ष दिखाया लेकिन भारतीय खिलाड़ियों की श्रेष्ठता के आगे वे टिक नहीं सके। भारत ने अंतिम क्वार्टर में दो गोल किए और 5-2 की बढ़त बनाते हुए अपनी जीत सुनिश्चित कर ली।
कोरिया के लिए आखिरी मिनट में जोंगहियून जांग ने पेनल्टी कार्नर पर गोल कर हार का अंतर 3-5 किया। भारत का अपने पूल में आखिरी मैच मंगलवार को श्रीलंका से होगा। दिन के अन्य मैचों में जापान ने हांगकांग को 13-0 से और श्रीलंका ने इंडोनेशिया को 3-1 से हराया।