भाजपा पर देश को 'हिंदू पाकिस्तान' बना देने के थरूर के बयान पर विवाद

आईएएनएस, नई दिल्ली

कांग्रेस नेता शशि थरूर के 'हिंदू पाकिस्तान' बयान के बाद एक बड़ा विवाद पैदा हो गया है। थरूर ने कहा था कि अगर भारतीय जनजा पार्टी (भाजपा) दोबारा सत्ता में लौटी तो देश एक 'हिंदू पाकिस्तान' में बदल सकता है। बयान के बाद जहां भाजपा ने उन पर जमकर निशाना साधा, वहीं कांग्रेस ने उन्हें संयम बरतने के लिए कहा। तिरुवनंतपुरम के सांसद ने हालांकि अपने बयान से पीछे हटने से इनकार कर दिया और कहा कि भाजपा-आरएसएस का हिंदू राष्ट्र का विचार पड़ोस (पाकिस्तान) के 'असिहष्णु धर्मशासित राज्य' का प्रतिबिंब है।

थरूर ने फेसबुक पर कहा, "मैंने इसे पहले भी कहा है और आगे भी कहूंगा। पाकिस्तान का निर्माण ऐसे देश के रूप में किया गया था जहां धर्म का प्रभुत्व है, जो अपने अल्पसंख्यकों के खिलाफ भेदभाव करता है और उन्हें बराबरी का हक देने से इनकार करता है। भारत ने कभी भी ऐसे तर्क को स्वीकार नहीं किया है जो देश को बांटता हो। लेकिन, भाजपा-आरएसएस का हिंदू राष्ट्र का विचार पाकिस्तान का ही प्रतिबिंब है जहां एक धार्मिक बहुसंख्यक समुदाय अपने देश के अल्पसंख्यकों को अधीनस्थ स्थान पर रखना चाहता है।"

थरूर ने फेसबुक पर लिखा, "यह एक हिंदू पाकिस्तान होगा और यह वह नहीं है जिसके लिए हमारा स्वतंत्रता अभियान लड़ा गया था और न ही इस तरह का भारत का विचार हमारे संविधान में सन्निहित है।"

सांसद ने कहा कि उनके जैसे हिंदू अपने विश्वास के समावेशी प्रकृति की सराहना करते हैं और जिन्हें वैसे रहने की कोई इच्छा नहीं है, जैसे हमारे पाकिस्तानी पड़ोसी एक असहिष्णु धर्म शासित राज्य में रहने के लिए मजबूर हैं।

थरूर ने कहा, "हम भारत को संरक्षित करना चाहते हैं और अपने प्यारे देश को पाकिस्तान के एक हिंदू वर्जन में नहीं बदलना चाहते हैं।"

थरूर के बयान पर भाजपा के संबित पात्रा ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा, "हिंदू पाकिस्तान कहकर आपने भारतीय लोकतंत्र पर हमला किया है, कांग्रेस ने देश के हिंदुओं पर हमला किया है। यह निंदनीय है। मोदी से नफरत करने के दौरान यह कांग्रेस की फितरत हो गई है। उन लोगों ने सभी सीमाओं को पार कर दिया है और उन्होंने अब देश पर हमला करना शुरू कर दिया है।"

पात्रा ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से थरूर के बयान को स्पष्ट करने और माफी मांगने की मांग की।

उन्होंने कहा, "कांग्रेस अपनी महत्वाकांक्षा के लिए पाकिस्तान के निर्माण की जिम्मेदार है और पार्टी एक बार फिर भारत को अपमानित और देश के हिंदुओं को बदनाम कर रही है। देश राहुल गांधी से यह स्पष्टीकरण मांगता है कि कैसे आपकी पार्टी इस खूबसूरत देश की सुदंरता का लगातार अपमान कर रही है। आप ऐसा नहीं कर सकते।"

कांग्रेस के एक सूत्र ने कहा कि थरूर को बयान देते वक्त सावधानी बरतने और संयम रखने के लिए कहा गया है।

तिरुवनंतपुरम में एक समारोह में 'भारतीय लोकतंत्र और धर्मनिरपेक्षता पर खतरा' विषय पर थरूर ने कहा था, "सबसे बड़ा खतरा यह है कि अगर वे इतने ही सीट के साथ दोबारा लोकसभा चुनाव जीत गए तो निश्चित ही हम अपने लोकतांत्रिक संविधान को जिस तरह हम समझते हैं, वह अस्तित्व में नहीं रह पाएगा क्योंकि उनके पास वे तीन स्तंभ होंगे जिससे वह भारत के संविधान को समाप्त कर नया संविधान लिख सकते हैं।"

उन्होंने कहा था, "नया संविधान हिंदू राष्ट्रों के सिद्धांतों को समाहित करेगा और अल्पसंख्यकों के लिए समानता को हटा दिया जाएगा, जो हिंदू पाकिस्तान का निर्माण करेगा।"