ब्रॉड-एंडरसन के तूफान में उड़ा भारत, पारी और 159 रन से हारा

भाषा, लंदन

इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों के सामने भारतीय बल्लेबाजों ने एक बार फिर घुटने टेक दिए। जिससे मेजबान टीम ने वष्रा से प्रभावित दूसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे ही दिन रविवार को पारी और 159 रन की जीत के साथ पांच मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली। बारिश के कारण पहले दिन एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी जबकि बाकी दिन भी बारिश की आंख मिचौली चलती रही लेकिन इसके बावजूद इंग्लैंड की टीम ने यह मैच सिर्फ 170.3 ओवर के खेल में जीता। विराट कोहली की कप्तानी में यह भारत की पारी के अंतर से पहली हार है।
पहली पारी की तरह दूसरी पारी में भी इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों का दबदबा रहा। जेम्स एंडरसन (23 रन पर चार विकेट) और स्टुअर्ट ब्रॉड (44 रन पर चार विकेट) ने शीर्ष और मध्यक्रम को ध्वस्त किया जिससे भारतीय टीम दूसरी पारी में 47 ओवर में 130 रन पर ढेर हो गई। भारत की ओर से हार्दिक पंड्या (26) और रविचंद्रन अश्विन (नाबाद 33) ही 20 रन के आंकड़े को पार कर पाए। दोनों ने सातवें विकेट के लिए 55 रन की भारत की मैच की सर्वश्रेष्ठ साझेदारी करके टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। पहली पारी में 29 रन बनाने वाले अश्विन दोनों पारियों में भारत के शीर्ष स्कोरर रहे।
पहले दोनों सत्र में बारिश के कारण समय से पहले ब्रेक लेना पड़ा। भारत ने दूसरे सत्र में 23 ओवर में सिर्फ 49 रन जोड़कर चार विकेट गंवाए जो सभी ब्राड के खाते में गए। इससे पहले भारत के पहली पारी में 107 रन के जवाब में इंग्लैंड ने 88.1 ओवर में सात विकेट पर 396 रन बनाकर पहली पारी घोषित की। मेजबान टीम ने पहली पारी के आधार पर 289 रन की बढ़त हासिल की।
दूसरी पारी में भी भारत की शुरुआत खराब रही। एंडरसन ने मुरली विजय को पारी के तीसरे ओवर में विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टा के हाथों कैच कराकर लार्डस पर अपना 100वां टेस्ट विकेट हासिल किया। विजय किसी टेस्ट की दोनों पारियों में खाता खोलने में नाकाम रहने वाले भारत के छठे सलामी बल्लेबाज बने। वह 2018 में दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड में विदेशी सरजमीं पर 10 पारियों में केवल 128 रन बना पाए हैं। चार ओवर बार एंडरसन ने सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (10) को भी पगबाधा किया।
कप्तान विराट कोहली चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए नहीं आए क्योंकि पीठ में जकड़न के कारण सुबह वह क्षेत्ररक्षण के लिए मैदान पर नहीं उतरे थे। बारिश के कारण लंच ब्रेक जल्दी लेना पड़ा। लगभग डेढ घंटे के विलंब के बाद जब खेल दोबारा शुरू हुआ तो वोक्स (24 रन देकर दो विकेट), एंडरसन और ब्राड ने भारतीय बल्लेबाजों को काफी परेशान किया। अजिंक्या रहाणे (13) पांच रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब वोक्स की गेंद उनके बल्ले का अंदरूनी किनारा लेने के बाद पैड से टकराकर स्लिप की ओर उछली लेकिन बच गए। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने इसके बाद गेंद ब्रॉड को थमाई और उनके नए स्पैल के दूसरे ओवर में ही रहाणे बाहर की ओर मूव होती गेंद से छेड़छाड़ की कोशिश में तीसरी स्लिप में कीटोन जे¨नग्स को आसान कैच दे बैठे।
कोहली (17) ने ब्रॉड पर चौका जड़ा लेकिन इस तेज गेंदबाज ने पुजारा को लगातार परेशान करने के बाद अंतत: बोल्ड कर दिया जिससे भारत का स्कोर चार विकेट पर 50 रन हो गया। पुजारा ने 17 रन बनाए। ब्रॉड ने चाय के ब्रेक से कुछ देर पहले उछाल लेती गेंद पर कोहली को शार्ट लेग पर ओलिवर पोप के हाथों कैच कराया। कोहली ने डीआरएस का सहारा लिया लेकिन रीप्ले में दिखा की गेंद उनके ग्लव्स को छूने के बाद पोप की ओर उछली थी। ब्रॉड ने अगली गेंद पर दिनेश कार्तिक को भी पगबाधा किया। कार्तिक ने भी डीआरएस लिया लेकिन फैसला गेंदबाज के पक्ष में गया जिससे भारत का स्कोर छह विकेट पर 61 रन हो गया।