ब्रिक्स देशों में भारत की आर्थिक विकास दर सर्वाधिक : रिपोर्ट

आईएएनएस, नई दिल्ली

ब्रिक्स देशों में भारत सर्वाधिक आर्थिक विकास दर वाला देश है। यह बात पेशेवर सेवा प्रदाता कंपनी केपीएमजी द्वारा गुरुवार को जारी एक रिपोर्ट में सामने आई है। ब्रिक्स में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं।

केपीएमजी की रिपोर्ट 'इंडिया सोर्स हायर' के मुताबिक, सुधार के कुछ कदमों के कारण वित्त वर्ष-2018 की पहली तिमाही में विकास की रफ्तार धीमी रहने के बावजूद भारत की विकास दर 2018 में 7.4 फीसदी रहने की संभावना है, जबकि विकसित अर्थव्यवस्थाओं की विकास दर और वैश्विक आर्थिक विकास क्रमश: दो फीसदी और तीन फीसदी है।

रिपोर्ट में भारत की आर्थिक स्थिरता में विदेशी मुद्रा भंडार के महत्व को दर्शाते हुए बताया गया है कि नौ फरवरी 2018 को भारत में विदेशी मुद्रा भंडार 4230 अरब डॉलर था जोकि देश के 11 महीने के आयात की जरूरतों के लिए पर्याप्त है।

कानून और न्याय, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद द्वारा माइंडमाइन समिट 2018 के 12वें संस्करण के अवसर पर केपीएमजी की रिपोर्ट जारी की गई।

केपीएमजी इंडिया के चेयरमैन व सीईओ अरुण एम. कुमार ने कहा, "भारत आज टिकाऊ विकास की ओर अग्रसर है। दिवालियापन (बैंक्रप्टसी कोड) और वस्तु एवं सेवा कर जैसे सुधार के कदमों और बुनियादी ढांचा निर्माण के क्षेत्र में निवेश विकास की नींव के महत्वपूर्ण घटक हैं।"