बॉल टेंपरिंग: दक्षिण अफ्रीका छोड़ेंगे स्मिथ, वार्नर और बेनक्राफ्ट

वार्ता, जोहान्सबर्ग

बॉल टेंपरिंग के लिए जिम्मेदार ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ, उप कप्तान डेविड वार्नर और ओपनर कैमरून बेनक्राफ्ट को अब दक्षिण अफ्रीका छोड़ना पड़ेगा और वे बुधवार को स्वदेश लौटेंगे जबकि डेरेन लेहमैन कोच पद पर बने रहेंगे।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी जेम्स सदरलैंड ने मंगलवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में यह घोषणा की। मैट रेनशॉ, ग्लेन मैक्सवेल और जो बर्न्‍स को जोहान्सबर्ग में शुक्रवार से शुरू होने वाले चौथे टेस्ट के लिए इन तीन खिलाड़ियों की जगह रखा जायेगा। सदरलैंड ने केप टाउन टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई टीम के व्यवहार के लिए माफ़ी भी मांगी।

सदरलैंड ने कहा कि कोच लेहमैन को बॉल टेंपरिंग योजना की कोई जानकारी नहीं थी और वह अपने पद पर बने रहेंगे जबकि विकेटकीपर टिम पेन को चौथे टेस्ट के लिए आधिकारिक रूप से ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम का कप्तान बना दिया गया है। पेन ऑस्ट्रेलिया के 46वें कप्तान होंगे। पेन ने तीसरे टेस्ट के चौथे दिन टीम की कप्तानी की थी जब स्मिथ और वार्नर को तीसरे मैच के चौथे और पांचवें दिन के लिए कप्तानी और उप कप्तानी से हटा दिया गया था। हालांकि ऑस्ट्रेलिया चौथे दिन ही मैच 322 रन से हार गया था।

स्मिथ पर आईसीसी ने पहले ही एक टेस्ट का प्रतिबन्ध लगा दिया है जिससे वह चौथे टेस्ट से पहले ही बाहर हो गए थे और अब टेंपरिंग के लिए दोषी पायी गई इस तिकड़ी को दक्षिण अफ्रीका छोड़ने का फरमान सुना दिया गया है।

सदरलैंड ने साथ ही कहा कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की जांच में पाया गया है कि स्मिथ, वार्नर और बेनक्राफ्ट ही बॉल टेंपरिंग की योजना में शामिल थे और इनके खिलाफ जांच पूरी होने के बाद 24 घंटे के अंदर इन्हे महत्वपूर्ण सजा सुना दी जाएगी। उन्होंने साथ ही कहा कि देश की प्रतिष्ठा के मद्देनजर सजा जरूरी है लेकिन उससे पहले यह सुनिश्चित किया जाएगा कि सभी सम्बंधित पहलुओं की जांच हो जाए।