बेंगलुरू में ही होगा एयरो इंडिया 2019 का आयोजन

आईएएनएस/भाषा, बेंगलुरू/नयी दिल्ली

एशिया के सबसे बड़े एयर शो 'एयरो इंडिया 2019' के आयोजन स्थल को लेकर बनी असमंजस की स्थिति खत्म हो गई है। रक्षा मंत्रालय ने शनिवार साफ कर दिया कि द्विवार्षिक एयर शो 'एयरो इंडिया 2019' का आयोजन बेंगलुरू में ही होगा।

मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक, "सरकार ने 20 से 24 फरवरी 2019 तक बेंगलुरू में एयरो इंडिया शो आयोजित करने का फैसला किया है।"

इस पांच दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन भारतीय वायुसेना (आईएएफ) के येलहंका सैन्यअड्डे पर किया जाएगा।

बयान के मुताबिक, इस एयरो शो में वैश्विक और भारतीय एयरोस्पेस की प्रौद्योगिकीयों और उत्पादों को पेश किया जाएगा।

पिछले महीने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण से एयरो इंडिया प्रदर्शनी के आयोजन के लिए लखनऊ का चयन करने का अनुरोध किया था। इसके बाद कर्नाटक की विभिन्न राजनीतिक पार्टियों ने तीखी प्रतिक्रिया दी थी।        

रक्षा मंत्रालय ने संकेत दिया था कि वह एयरो इंडिया के 12वें संस्करण के आयोजन के लिए गुजरात, राजस्थान, ओडिशा, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों के अनुरोध का परीक्षण कर रहा है। इससे बेंगलुरू से इस कार्यक्रम को स्थानांतरित करने की अटकलें थीं।        

एयरो इंडिया प्रदर्शनी की शुरूआत 1996 में हुई थी और तब से ही यह बेंगलुरू में आयोजित हो रही है।        

मंत्रालय ने कहा कि इस कार्यक्रम में एयरोस्पेस उद्योग में विश्व की रक्षा क्षेत्र की बड़ी कंपनियां और बड़े निवेशक हिस्सा लेंगे। इसके अलावा दुनियाभर के प्रमुख थिंक-टैंक भी जुटेंगे।     

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘घरेलू विमानन उद्योग को बढ़ावा देने के साथ ही यह मेक इन इंडिया को भी मजबूत करेगा।’’        

आदित्यनाथ ने 11 अगस्त को लखनऊ के नजदीक एयरो इंडिया को आयोजित करने के अनुरोध में कहा था कि ऐसे कदम से उत्तर प्रदेश में प्रस्तावित रक्षा गलियारे को प्रोत्साहन मिलेगा।        

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर आग्रह किया था कि कार्यक्रम के लिए बेंगलुरू सबसे पसंदीदा स्थान है।