बिहार-पश्चिम बंगाल समेत पूर्वोत्तर भारत में भूकंप के तेज झटके, लोगों में दहशत

वार्ता/भाषा, सिलीगुड़ी/पटना

असम, मेघालय, बिहार और पश्चिम बंगाल के कुछ क्षेत्रों में बुधवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए जिनकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.5 मापी गयी। पुलिस ने बताया कि अभी तक किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है।          

भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि भूकंप सुबह करीब 10 बजकर 20 मिनट पर आया और करीब 15 से 20 सेंकड तक इसके झटके महसूस किए गए। शिलांग में केंद्रीय भूकंप वेधशाला की एक रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.5 मापी गई।          

इसका केंद्र असम के कोकराझार शहर से दो किलोमीटर दूर उत्तर में था और इसकी गहराई 10 किलोमीटर थी।          

पश्चिम बंगाल में भूकंप के झटके

पश्चिम बंगाल में कोलकाता समेत कई उत्तरी जिलों में बुधवार को भूकंप के मध्यम स्तर के झटके महसूस किये गये। मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.5 मापी गयी।

कोलकाता समेत दार्जिलिंग, जलपाईगुड़ी, कूच विहार, उत्तरी एवं दक्षिणी दिनाजपुर, मालदा जिलों तथा आसपास के इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किये गये। लोगों में अफरातफरी मच गयी और घरों से बाहर निकल आये। मेघालय और पड़ोसी देश बंगलादेश में भी भूकंप के झटके महसूस किये गये।

बिहार में भूकंप के झटके, तीव्रता 5.4

 बिहार की राजधानी पटना के साथ ही किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर, मुंगेर, बांका, सहरसा समेत कई जिलों में आज सुबह 10 बजकर 22 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किये गये। हालांकि भूकंप से अभी तक राज्य के किसी भी इलाके से क्षति की कोई सूचना नहीं है।

मौसम विभाग केंद्र ने बताया कि आज 10 बजकर 22 मिनट पर बिहार के कई इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किये गये। भूकंप का अभिकेंद्र असम का कोकराझार है और रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 5.4 मापी गई है।

अब तक भूकंप से किसी प्रकार के जानमाल के नुकसान की रिपोर्ट नहीं है। विस्तृत विवरण की प्रतीक्षा है।

कश्मीर में भूकंप के झटके
जम्मू कश्मीर में बुधवार की सुबह मध्यम स्तर के भूकंप के झटके महसूस किये गये।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि 05.15 बजे आये भूकंप की तीवता रिक्टर पैमाने पर 4.6 मापी गयी। भूकंप का केंद्र लद्दाख क्षेा में कारगिल के उत्तर में 199 किलोमीटर की दूरी पर रहा। फिलहाल भूकंप से किसी प्रकार के जानमाल के नुकसान की रिपोर्ट नहीं है।