फेसबुक पर ट्रंप के मुकाबले प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता दोगुनी

भाषा, जिनेवा

सोशल साइट फेसबुक पर जब लोकप्रियता की बात आती है तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस मामले में अमेरिका की राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सहित दुनिया के अन्य नेताओं से काफी हैं। एक नये अध्ययन के मुताबिक सोशल मीडिया साइट पर 4.32 करोड़ लोग भारतीय प्रधानमंत्री को फॉलो करते हैं।       

एक नये अध्ययन के मुताबिक ट्रंप 2.31 करोड़ फॅालाअर्स के साथ दूसरे नंबर पर रहे। ट्रंप एक अन्य मीडिया प्लेटफार्म ट्विटर पर सबसे आगे हैं। ‘‘फेसबुक पर विश्व नेताओं’’ पर किये गये एक नये अघ्ययन में यह खुलासा किया गया है। यह अध्ययन बुर्सन कोहन एण्ड वोल्फे ने जारी किया।       

एक वक्तव्य में कहा गया है कि अध्ययन में एक जनवरी 2017 के बाद से राष्ट्राध्यक्षों, शासनाध्यक्षों तथा विदेश मंत्रियों के 650 फेसबुक पेज का इसमें अध्ययन किया गया है। इसके तहत फेसबुक के क्राउडटेंगल टूल के जरिये समग्र आंकड़े जुटाये गये हैं।      

जहां तक फेसबुक पर संवाद, लाइक या चर्चाओं का आंकड़ा है तो  पिछले 14 माह के दौरान ट्रंप के फेसबुक पेज पर किसी भी विश्व नेता के मुकाबले कहीं ज्यादा संवाद दर्ज किए गए। उनके पेज पर 20.49 करोड़ चर्चा, टिप्पणियां, लाइक और शेयर आदि हुये। वहीं मोदी के मामले में यह संख्या 11.36 करोड़ रही।        
मोदी, 67, हमेशा से ही जनता से जुड़े रहने के लिये सोशल मीडिया प्लेटफार्म को प्रोत्साहन देते रहे हैं।      

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के साथ फेसबुक साइट पर 4.60 करोड़ संवाद जबकि कंबोडिया के प्रधानमंत्री सैकडेक हन सेन और अर्जेंटीना के राष्ट्रपति मारिसिओ मैक्री को फेसबुक पर क्रमश 3.60 करोड़ और 3.34 करोड़ संवाद एवं लाइक दर्ज किए गए।      

अध्ययन के मुताबिक संयुक्त राष्ट्र के 193 सदस्य देशों में से 91 प्रतिशत यानी 175 देशों में सरकार के आधिकारिक फेसबुक पेज संचालित किए जाते हैं।