प्रधानमंत्री ने की स्वच्छता के क्षेत्र में इंदौर की तारीफ

वार्ता , इंदौर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज स्वच्छता के क्षेत्र में मध्य प्रदेश की व्यावसायिक राजधानी इंदौर की तारीफ करते हुए यहां के सभी नागरिकों और प्रशासन को बधाई दी।

मोदी आज यहां दाऊदी बोहरा समाज द्वारा मुहर्रम के अवसर पर आयोजित अशरा मुबारक कार्यक्रम में शामिल होने आए थे।

मोदी ने कहा कि इंदौर स्वच्छता अभियान का अगुवा है, इसके लिए यहां के नागरिक, जनप्रतिनिधि, नगरीय निकाय, प्रशासन और प्रदेश की सरकार बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में समूचे देश में प्रदेश की राजधानी भोपाल ने भी कमाल किया है और एक प्रकार से पूरा प्रदेश स्वच्छता अभियान को गति दे रहा है।

इंदौर को लगातार दूसरी बार स्वच्छता सर्वेक्षण में देश का सबसे स्वच्छ शहर चुना गया है।

इस अवसर पर मोदी ने कल से शुरू होकर महात्मा गांधी जयंती दो अक्टूबर तक चलने वाले राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम ‘स्वच्छता ही सेवा’ की जानकारी भी दी। उन्होंने कहा कि दाऊदी बोहरा समाज ने अपने पूरे आयोजन को पर्यावरण संदेश से जोड़ा है और ‘स्वच्छता ही सेवा’ पखवाड़े के दौरान इस प्रकार के प्रयोग देश भर में किए जा सकते हैं। उन्होंने सभी नागरिकों से इस अभियान में जुड़ने की अपील भी की।

स्वच्छ भारत अभियान के बारे में मोदी ने कहा कि सरकार द्वारा शुरू किए इस अभियान पर जनता लगातार आगे बढ़ रही है। पहले 40 फीसदी घरों में शौचालय थे, अब 90 फीसदी घरों में हो गए हैं, बहुत जल्द पूरा भारत खुले में शौच से मुक्त हो जाएगा।