नॉटिंघम टेस्ट : भारत ने पहली पारी में बनाए 329 रन

आईएएनएस, नॉटिंघम

भारत ने यहां ट्रेंट ब्रिज मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ जारी तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन रविवार को अपनी पहली पारी में 329 रन बनाए। भारत ने अपने कल के स्कोर छह विकेट के नुकसान पर 307 रन से आगे खेलना शुरू किया। टीम दूसरे दिन 22 रन और जोड़ कर लंच से पहले आलआउट हो गई।

इस मैच से टेस्ट में पदार्पण कर रहे युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत अपने कल के स्कोर में दो रन और इजाफा कर 24 रन पर आउट हो गए। उन्होंने 51 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया।

पंत के अलावा रविचंद्रन अश्विन ने 17 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 14 रन का योगदान दिया। इशांत शर्मा ने नाबाद एक, मोहम्मद शमी ने तीन रन बनाए जबकि जसप्रीत बुमराह पहली गेंद पर खाता खोले बिना आउट हो गए।

इंग्लैंड के लिए जेम्स एंडरसन ने 64 रन पर तीन विकेट, स्टुअर्ट ब्रॉड ने 72 रन तीन विकेट, क्रिस वोक्स ने 75 रन पर तीन विकेट और आदिल राशिद ने 46 रन पर एक विकेट हासिल किया।

इससे पहले, भारत ने कल कप्तान विराट कोहली (97) और उपकप्तान अंजिक्य रहाणे (81) के बीच तीसरे विकेट के लिए हुई 159 रनों की साझेदारी के दम पर पहले दिन का अंत छह विकेट के नुकसान पर 307 रनों के साथ करने में सफल रहा।

भारत ने पहले सत्र में अच्छी शुरूआत के बाद अपने तीन अहम विकेट खो दिए थे, लेकिन दूसरे सत्र में कोहली और रहाणे ने विकेट पर पैर जमाए रखे और एक भी विकेट नहीं गिरने दिया। यह दोनों बल्लेबाज तीसरे सत्र में आउट हुए।

रहाणे ने अपनी बेहतरीन पारी में 131 गेंदों का सामना किया 12 चौके लगाए। रहाणे का विकेट 241 के कुल स्कोर पर गिरा।

कोहली अपने शतक से महरूम रह गए। उन्होंने अपनी पारी में 152 गेंदों का सामना किया और 11 चौके लगाए। कोहली 279 के कुल योग पर पवेलियन लौटे।

शिखर धवन ने 25 और लोकेश राहुल ने 23 रन बनाए। हार्दिक पांड्या ने 18 रन का योगदान दिया।

एंडरसन ने शानदार गेंद से पांड्या का अंत किया और भारत के खिलाफ अपने 100 विकेट पूरे किए। एंडरसन टेस्ट में भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में दूसरे स्थान पर हैं। पहले स्थान पर श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन हैं जिन्होंने टेस्ट में भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा 105 विकेट लिए हैं।