नॉटिंघम टेस्ट : कोहली का 23वां शतक, भारत का पलड़ा भारी

आईएएनएस, नॉटिंघम

कप्तान विराट कोहली (103) के करियर के 23वें शतक के दम पर भारत ने यहा ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड के ऊपर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है।

भारत ने मैच के तीसरे दिन सोमवार को अपनी दूसरी पारी सात विकेट के नुकसान पर 352 रनों पर घोषित कर इंग्लैंड के सामने 521 रनों का विशाल लक्ष्य रखा। इंग्लैंड ने दिन का खेल खत्म होने तक बिना कोई विकेट खोए 23 रन बना लिए हैं।

स्टम्प्स तक कीटन जेनिंग्स 13 और एलिस्टर कुक नौ रन बनाकर खेल रहे हैं। इंग्लैंड लक्ष्य से अभी भी 498 रन दूर है। उसके पास हालांकि पूरे दो दिन का समय है।

तीसरा दिन पूरी तरह से भारतीय कप्तान के नाम रहा जिन्होंने टेस्ट करियर में अपने 6,000 रन पूरे किए। वह सबसे तेजी से इतने रन पूरे करने वाले भारत के दूसरे बल्लेबाज हैं। विराट से पहले महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने 117 पारियों में छह हजार रन पूरे किए थे। हालांकि कोहली ने उनसे एक पारी ज्यादा ली।

कोहली ने अपनी शतकीय पारी में 197 गेंदों का सामना किया और 10 चौके लगाए। उन्होंने चेतेश्वर पुजारा (72) के साथ तीसरे विकेट के लिए 113 रनों की साझेदारी कर भारत को मजबूत किया। दोनों बल्लेबाज दूसरे दिन नाबाद लौटे थे। तीसरे दिन दोनों ने दो विकेट के नुकसान पर 124 रनों से आगे भारतीय पारी को बढ़ाया और पहले सत्र में कोई भी विकेट नहीं गिरने दिया। दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे सत्र में अपने-अपने अर्धशतक पूरे किए।

पुजारा दूसरे सत्र में बेन स्टोक्स का शिकार बने। स्टोक्स की एक उछाल भरी गेंद पुजारा के बल्ले को छूती हुई स्लिप में खड़े कुक के हाथों में समा गई। 224 के कुल स्कोर पर आउट होने वाले पुजारा ने 208 गेंदें खेलीं और नौ चौके लगाए।

कोहली हालांकि रूके नहीं और लगातार रन बनाते गए। तीसरे सत्र में आकर उन्होंने अपना 23वां शतक पूरा किया। शतक के कुछ देर बाद ही कोहली क्रिस वोक्स की गेंद पर 281 के कुल स्कोर पर पगबाधा करार दे दिए गए।

ऋषभ पंत एक रन ही बना सके। अजिंक्य रहाणे 29 रन बनाकर 329 के कुल स्कोर पर लेग स्पिनर आदिल राशिद की गेंद पर बोल्ड हो गए। अंत में हार्दिक पांड्या ने 52 गेंदों में सात चौके और एक छक्के की मदद से 52 रनों की पारी खेल भारत का स्कोर 352 रनों तक पहुंचाया और इसी स्कोर पर कोहली ने भारतीय पारी घोषित कर दी। रविचंद्रन अश्विन एक रन बनाकर पांड्या के साथ नाबाद लौटे।

इंग्लैंड के लिए राशिद ने तीन विकेट लिए। स्टोक्स को दो सफलताएं मिलीं। जेम्स एंडरसन और वोक्स को एक-एक विकेट मिला।