नीतीश इस बार भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह में शामिल नहीं हुए

भाषा, पटना

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर यहां आयोजित समारोह में इस बार भी बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उनकी पार्टी जद (यू) के नेता शामिल नहीं हुए।     

राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने इस समारोह का उद्घाटन किया जिसमें भाजपा के शीर्ष नेताओं तथा केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, राम कृपाल यादव और उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी समेत बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया।   

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर पटना शहर में पाटलीपुत्र स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में यह समारोह आयोजित किया गया था।    

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार स्वयं नियमित रूप से योग करते हैं और उनके बारे में कहा जाता है कि उन्होंने मुंगेर स्थित प्रसिद्ध बिहार स्कूल ऑफ योग के विशेषज्ञों से योग सीखा है और वह नियमित तौर पर योग के पक्षधर हैं लेकिन किसी विशिष्ट तिथि पर कोई बडे आयोजन के जरिए योग किए जाने के पक्षधर नहीं रहे हैं।   

हालांकि इस वर्ष योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में उनके भाग लेने को लेकर अटकलें लगायी जा रही थी।   

नीतीश की उक्त कार्यक्रम में अनुपस्थिति के बारे में पूछे जाने पर रविशंकर प्रसाद और सुशील मोदी ने कहा कि लोगों को जहां वे चाहें नियमित रूप से योग अभ्यास करना चाहिए। राजनेता सहित समाज में महत्वपूर्ण स्थान रखने वालों की इस तरह के कार्यक्रम में उपस्थिति या अनुपस्थिति को ’राजनीतिक रंग’ नहीं दिया जाना चाहिए।   

रविशंकर ने आज यहां पत्रकारों से कहा हम जानते हैं कि नीतीश कुमार जी योग को लेकर उत्साही रहते हैं और यही महत्वपूर्ण है। कृपया इस मुद्दे का राजनीतिकरण न करें।  

सुशील ने पत्रकारों से कहा,‘‘आप नीतीश जी की अनुपस्थिति को क्यों मुद्दा बनाने में लगे हुए हैं। इस समारोह में भाजपा के कई नेतागण भी भाग नहीं ले पाए। केवल जदयू ही नहीं बल्कि राजद सहित अन्य विपक्षी दलों में भी कई नेतागण नियमित रूप से योग का अभ्यास करते होंगे। क्या आप उसमें भी कोई राजनीतिक मतलब निकालेंगे।’’   

जदयू प्रवक्ता राजीव प्रसाद रंजन ने बताया कि उनकी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार जी सहित जदयू के कई नेता अपने दिन की शुरूआत योग अभ्यास से करते हैं और आज भी उन्होंने वैसे ही किया।    

उन्होंने कहा, ‘‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (21 जून 2015) की शुरूआत होने से पहले से ही हम लोग योग अभ्यास करते आ रहे हैं। योग पद्धति सदियों पुरानी है। इसको लेकर आयोजित होने वाले समारोह में भाग लेने या न लेने को लेकर पार्टी द्वारा कोई आदेश जारी नहीं किया गया था और व्यक्तिगत निर्णय को कोई राजनीतिक रूप नहीं दिया जाना चाहिए।’’   

बिहार के विभिन्न जिलों में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित अन्य समारोहों में केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान, राधामोहन सिंह, उपेंद्र कुशवाहा एवं गिरीराजसिंह ने भी भाग लिया।