नरेंद्र मोदी, 'वैश्विक नेता'

वार्ता, लखनऊ

लोकसभा चुनाव नजदीक आते ही लोगों में बहस छिड़ गयी है कि चुनाव के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को क्या दोबारा प्रधानमंत्री बनने का मौका मिलना चाहिये या पार्टी किसी नये चेहरे को सामने लायेगी। 'नरेंद्र मोदी, वैश्विक नेता' पुस्तक में प्रतिष्ठत लोगों ने किया मोदी का समर्थन
       
कई वरिष्ठ नेताओं, उद्योगपतियों, अभिनेताओ, मीडिया के लोगों ने श्री मोदी के साहसिक निर्णय तथा अन्य मुद्दों को लेकर उनका समर्थन किया है। उन्होंने श्री मोदी के दूसरे कार्यकाल के बारे में स्पष्ट रूप से कुछ नहीं कहा, लेकिन अप्रत्यक्ष रूप से, उन्होंने 2019 में प्रधानमंत्री पद के लिए उन्हें समर्थन दिया है।
      
मीडिया से तालुक रखने वाले दो लेखको राधे कृष्ण और हरि गोविन्द ने प्रधानमंत्री के जीवन पर  नरेन्द्र मोदी- वैश्विक नेता नामक किताब लिखी है। किताब में श्री मोदी के बारे में प्रतिष्ठित व्यक्तित्वों की टिप्पणी भी दी गयी है।
         
अमर फाउंडेशन और इको क्रेजी फाउंडेशन ने इस पुस्तक को प्रकाशित किया है। इस किताब का विमोचन पिछले महीने प्रधानमंत्री के बड़े भाई सोम भाई मोदी द्वारा किया गया। वह अपने गृह जिले में एक वृद्धाआश्रम चलाते हैं। पुस्तक में श्री मोदी के राजनीतिक जीवन तथा प्रतिष्ठित लोगों के विचार दिये गये है।

श्री जुकरबर्ग ने कहा है कि दुनिया के लोगों को श्री मोदी से सीखना चाहिए कि जनता के बीच अपने विचार रखने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग कैसे करें।
    
श्री अंबानी के मुताबिक, श्री मोदी एक वैश्विक नेता बन गए हैं और देश को विकास के क्षेत्र में आगे ले गए हैं।

श्री टाटा ने कहा है कि मोदी ने दुनिया को अपने साहसिक निर्णयों से अहसास करा दिया है भारत किसी से कम नही है।
    
अभिनेता अभिताभ बच्चन, श्री मोदी के स्वच्छता अभियान के प्रयास से प्रभावित है। उन्होने दावा किया कि इस मिशन से देश का विकास होगा।

समाजवादी पार्टी (सपा) संरक्षक मुलायम सिंह यादव के अनुसार, नरेंद्र मोदी दृढ़ संकल्प के व्यक्ति हैं और उनकी नीतियों से देश आगे बढ़ेगा।

योग गुरु बाबा रामदेव ने कहा कि भारत को नरेंद्र मोदी के रूप में वैश्विक नेता मिला है। यह देश के लिए पुरस्कार स्वरूप है।
    
हालांकि, कांग्रेस के नेताओं मल्लिकार्जुन और कमलनाथ ने देश के पिछले 70 वर्षों के विकास को लेकर पार्टी के खिलाफ बयान के लिए प्रधानमंत्री की आलोचना की है।