दूसरी ट्रंप-किम बैठक के लिए बातचीत जारी

भाषा, वाशिंगटन

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को ‘बहुत गर्मजोशी भरा’ पत्र लिखकर उनसे दूसरी शिखर बैठक का अनुरोध किया है। व्हाइट हाउस ने यह जानकारी दी है।
व्हाइट हाउस ने कहा है कि वह पहले से ही संभावित बैठक के लिए जमीन तैयार करने की प्रक्रिया में है। दोनों देशों के शीर्ष नेताओं के बीच पहली बैठक इस साल जून में सिंगापुर में आयोजित की गई थी। दोनों नेताओं के बीच शिखर वार्ता में हाथ मिलाए जाने और इसे ‘ऐतिहासिक’ बताए जाने के बाद से अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच बातचीत रूकी है।
व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने सोमवार को कहा, राष्ट्रपति को किम जोंग उन का पत्र मिला है। यह गर्मजोशी से भरा और सकारात्मक पत्र है। हम तबतक पूरा पत्र जारी नहीं कर सकते हैं जबतक उत्तर कोरिया के नेता ऐसा करने के लिए सहमत नहीं होते हैं। उन्होंने कहा, पत्र का प्राथमिक उद्देश्य राष्ट्रपति के साथ दूसरे दौर की बैठक का आग्रह और कार्यक्रम तय करना है, जिसके लिए हम तैयार हैं और उसके लिए पहले से ही समन्वय की प्रक्रिया में हैं।
पिछले महीने ट्रंप ने अपने विदेशमंत्री माइक पोम्पियो को उत्तर कोरिया की प्रस्तावित यात्रा टालने का निर्देश दिया था और कहा था कि उनका मानना है कि हम कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण के संबंध में पर्याप्त प्रगति नहीं कर रहे हैं। लेकिन सोमवार को सैंडर्स ने इस पत्र को दोनों नेताओं के बीच संबंधों में ‘प्रगति का पर्याप्त साक्ष्य’ बताया। उन्होंने कहा कि व्हाइट हाउस चाहता है कि यह बैठक हो। सैंडर्स ने कहा, राष्ट्रपति को लिखा किम जांग उन का पत्र निश्चित रूप से निरंतर संवाद की प्रतिबद्धता, कुछ महीने पहले दोनों के बीच हुई बैठक के बाद की प्रगति पर काम की निरंतरता और प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण पर ध्यान की निरंतर प्रतिबद्धता को दिखाता है।
उन्होंने इस बात को खारिज किया कि देशों ने पहली शिखर वार्ता में तय किए गए लक्ष्यों की तरफ कोई प्रगति नहीं की। सैंडर्स ने कहा, उत्तर कोरिया में हाल की परेड उनके परमाणु शस्त्रागार के बारे में नहीं थी। उन्होंने कहा, राष्ट्रपति ने अब तक अपनी नीतियों के साथ जबरदस्त सफलता हासिल की है।