दिल्ली में सीसीटीवी लगाने के लिए 571 करोड़ मंजूर

सहारा न्यूज ब्यूरो, नई दिल्ली

दिल्ली सरकार ने राजधानी में सीसीटीवी लगाने हेतु 571 करोड़ खर्च करने को प्रशासनिक मंजूरी प्रदान कर दी है। इसके पूर्व सीसीटीवी लगाने के लिए इस राशि को कैबिनेट की मंजूरी मिल चुकी है। अब सीसीटीवी लगाने का काम जल्द शुरू हो सकेगा। इंजीनियर इन चीफ को कहा गया है कि सीसीटीवी लगाने को लेकर संयुक्त सचिव वित्त द्वारा दिए दिशा निर्देश का पालन सुनिश्चित करें।
पिछले सप्ताह लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) द्वारा जारी एक स्वीकृत पत्र के अनुसार, इस परियोजना के लिए स्वीकृत राशि में वृद्धि स्वीकार नहीं की जाएगी। पांच सितंबर को जारी पत्र में पीडब्ल्यूडी के उप सचिव ने कहा है कि विभाग को प्रशासनिक मंजूरी मिल गई है और 571.40 करोड़ रुपए स्वीकृत हो गए हैं। इनमें 320.96 करोड़ रुपए पूंजी लागत, 240.44 करोड़ रुपए पांच सालों में दिल्ली के विभिन्न स्थानों पर सीसीटीवी कैमरों की आपूर्ति, स्थापित करने, परीक्षण करने और शुरू करने के लिए दिए जाएंगे।
पत्र में यह सुनिश्चित किया गया है कि ठेकेदारों को भुगतान इलेक्ट्रिक फंड से ही होना चाहिए। पीडब्ल्यूडी ने त्रैमासिक निगरानी रिपोर्ट और वाषिर्क प्रदर्शन रिपोर्ट की भी मांग की है।
सीसीटीवी स्थापित करने की परियोजना को मंत्रिमंडल द्वारा आंतरिक मंजूरी देने के तीन साल बाद पिछले महीने सरकार से मंजूरी मिली।
दिल्ली की सभी 70 विधानसभाओं में लगभग 2,000 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। विधानसभा चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी के घोषणा पत्र में सीसीटीवी कैमरा लगाना प्रमुख वादों में से एक था।