थाईलैंड की गुफा से सुरक्षित निकाले गए 12 बच्चे, कोच

आईएएनएस, बैंकॉक

थाईलैंड के उत्तर में स्थित पानी से भरी गुफा से 12 बच्चों और उनके कोच को आखिरकार मंगलवार को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है। फुटबाल खेलने वाले ये खिलाड़ी और कोच पिछले 18 दिनों से इस गुफा में फंसे हुए थे।

इन बच्चों और कोच को निकालने के लिए व्यापक तौर पर राहत कार्य शुरू किया गया था। गुफा में पानी भरने के कारण बच्चे और कोच उसमें फंस गए थे।

कोच को मंगलवार को सबसे आखिर में गुफा से बाहर निकाला गया। स्थानीय निवासियों द्वारा लापता बच्चों और कोच के लिए खोज की शुरुआत के बाद राहत अभियान जारी किया गया।

सीएनए की रिपोर्ट के अनुसार, इन बच्चों और कोच को निकालने की मदद के लिए विश्व भर से विशेषज्ञ थाईलैंड पहुंचे।

गुफा में बचने वाले 12 युवा खिलाड़ी 11 से 16 आयुवर्ग के बीच थे। उनके साथ 25 वर्षीय कोच भी उसी थियाम लुआंग नामक गुफा में 23 जून को फंस गया था, जो उत्तरी थाईलैंड के चियांग राई प्रांत में है।

एक सप्ताह पहले ब्रिटिश बचाव गोताखोरों ने इन बच्चों को ढूंढा, जो गुफा के मुख्य द्वारा से चार किलोमीटर अंदर थे। ये सभी खिलाड़ी फुटबाल क्लब वाइल्ट बोर्स के हैं।

गुफा में खोजबीन के 13 विदेशी विशेषज्ञ और थाईलैंड नौसेना के पांच बचाव कार्य कर्मचारी रविवार को इस अभियान के साथ जुड़े। उन्होंने उस गुफा से चार बच्चों को बाहर निकाला। करीब 11 घंटे तक यह बचाव कार्य अभियान चला। उसी दिन चार और बच्चों को भी बाहर निकाला गया।

इसके बाद बाकी बचे चार बच्चों और उनके कोच को मंगलवार को गुफा से सुरक्षित बाहर निकाला गया और हेलिकॉप्टर की मदद से अस्पताल भेजा गया। जहां उनका एक्स-रे और रक्त जांच की गई। उन्हें अगले सात दिनों के लिए निगरानी में रखा जाएगा।

इस बचाव कार्य अभियान के समाप्त होने के बाद बचाव कर्मियों को भी गुफा से बाहर निकलने में थोड़ा समय लगा। बचाव कार्य अभियान के अधिकारियों के अनुसार, इस गुफा को बंद कर दिया जाएगा।

इस बचाव कार्य अभियान से जुड़ने वाले चीनी गोताखोरों ने इसे बेहतरीन और खतरनाक अभियान करार दिया।