झारखंड के गढ़वा में नक्सलियों से मुठभेड़, 6 जवान शहीद, 4 घायल

भाषा, रांची

झारखंड के गढ़वा जिले में बूढा पहाड़ के  छिंजो इलाके में कल रात राज्य पुलिस के नक्सल विरोधी बल जगुआर और केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के साथ हुई भीषण मुठभेड़ के दौरान नक्सलियों ने बारूदी सुरंग विस्फोट किया जिसमें झारखंड जगुआर के छह जवान शहीद हो गये जबकि चार अन्य घायल हैं।  

झारखंड पुलिस के प्रवक्ता अपर पुलिस महानिदेशक आर के मलिक ने बताया कि कल शाम लातेहार और गढ़वा के छत्तीसगढ़ से लगने वाले सीमावर्ती छिंजो इलाके में नक्सलियों के होने की सूचना पर पुलिस एवं सुरक्षा बलों ने तलाशी अभियान चलाया था। सुरक्षा बलों से सामना होने पर नक्सलियों ने गोलीबारी प्रारंभ कर दी और सुरक्षा बलों के लौटने के रास्ते में छिपायी बारूदी सुरंग में विस्फोट कर दिया। इस धमाके में झारखंड जगुआर के छह जवान शहीद हो गये जबकि चार अन्य घायल हो गये।   

उन्होंने बताया कि देर रात तक मुठभेड़ जारी रहने और घने बादल और बारिश के चलते रात में हताहत जवानों की मदद के लिए क्षेत्र में हेलीकाप्टर नहीं भेजा जा सका लेकिन क्षेत्र में सुरक्षा बलों की और टुकड़ियां भेजी गयी।         

प्रवक्ता ने बताया कि हताहत जवानों को जंगलों से निकालने के लिए आज सुबह वहां हेलीकॉप्टर उतारा गया और इससे घायल चारों जवानों को वहां से निकालने की कार्रवाई की जा रही है।         

मलिक ने बताया कि शहीद हुए जवानों के शव भी शीघ्र वहां से निकाल कर रांची लाये जायेंगे। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि अभी पुलिस नक्सलियों की पहचान नहीं कर सकी है लेकिन आशंका है कि हमलावर माओवादी ही थे।         

पुलिस ने अभी इससे अधिक जानकारी नहीं दी है लेकिन स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार नक्सली जवानों के हथियार भी लूटकर अपने साथ ले गये हैं।