जीएसटी कानून में संशोधनों को मंजूरी

सहारा न्यूज ब्यूरो, नई दिल्ली

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को माल एवं सेवाकर (जीएसटी) कानून में संशोधनों पर अपनी सहमति की मुहर लगा दी। कैबिनेट ने आईडीबीआई बैंक में भारतीय जीवन बीमा निगम की 51 फीसद हिस्सेदारी खरीद को भी अपनी मंजूरी प्रदान कर दी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में कैबिनेट ने जीएसटी कानून में संशोधन के प्रस्तावों पर अपनी मुहर लगा दी। ताजा संशोधनों में डीलरों के लिए एकमुश्त कर भुगतान वाली कंपोजीशन योजना के तहत कारोबार सीमा को बढ़ाकर डेढ़ करोड़ रुपए करना शामिल है। सरकार संसद के मौजूदा मानसून सत्र में ही इन संशोधनों को संसद में पेश कर देगी।

कुल मिलाकर कानून में 46 संशोधनों को मंजूरी दी गई है जिसमें अन्य चीजों के अलावा नियोक्ताओं को कर्मचारियों को दिये जाने वाली खाद्य पदार्थों, परिवहन और बीमा जैसी सुविधाओं के एवज में इनपुट टैक्स क्रेडिट की सुविधा उपलब्ध होगी।

शेयर खरीद को मंजूरी : मंत्रिमंडल ने आईडीबीआई बैंक - एलआईसी शेयर खरीद करार को भी मंजूरी दे दी। इसके तहत कर्ज के बोझ से दबा आईडीबीआई बैंक पूंजी जुटाने के लिए जीवन बीमा निगम को तरजीही शेयर जारी करेगा। निगम के पास बैंक की सात से साढ़े सात प्रतिशत हिस्सेदारी पहले से है। हालांकि इस सौदे से सरकार को कोई रकम नहीं मिलेगी।