छात्रों पर 'वन्देमातरम' कहने पर उत्पीड़न का आरोप: जांच शुरू

भाषा, बलिया (उ.प्र.)

उत्तर प्रदेश के बलिया जिले के एक सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालय के छात्रों ने स्कूल प्रशासन पर विद्यालय में 'भारत माता की जय' तथा ‘वन्देमातरम’ बोलने पर उत्पीड़ित करने का आरोप लगाया है।    

बिल्थरा रोड कस्बे में स्थित गांधी मुहम्मद अली मेमोरियल इंटर कॉलेज के छात्रों ने शनिवार को संवाददाताओं को बताया कि उनके विद्यालय में 'भारत माता की जय' और 'वन्देमातरम' बोलने पर पाबंदी है। छात्रों का दावा है कि जो भी छात्र इनका उच्चारण करता है उसको अनुत्तीर्ण करने की धमकी दी जाती है।      

छात्रों का कहना है कि स्कूल के कुछ शिक्षक 'भारत माता की जय' और 'वन्देमातरम' कहने पर छात्रों को मारते-पीटते हैं।     

हालांकि विद्यालय के प्रधानाचार्य माजिद नासिर ने छात्रों के आरोप को बेबुनियाद बताते हुए कहा है कि उनके संज्ञान में कभी ऐसा कोई मामला नहीं आया। उन्होंने आश्चर्य जताया कि बच्चों ने ऐसे किसी मामले के बारे में उन्हें बताने के बजाय मीडिया को यह जानकारी दी।     

उन्होंने कहा कि स्कूल में भारत माता की जय बोलने और वन्देमातरम बोलने पर कोई पाबंदी नहीं है। विद्यालय के प्रति दुर्भावनावश दुष्प्रचार किया जा रहा है। उनका स्कूल हमेशा से गंगा-जमुनी तहजीब का पैरोकार रहा है।     

नासिर ने कहा कि इस मामले में वायरल हुए वीडियो में जिस कक्षा आठ के छात्र को मारने-पीटने की बात कही जा रही है, वह दरअसल कक्षा 12 में पढ़ता है। चार साल पहले अगर उसके साथ ऐसी कोई घटना हुई थी, तो उसने तब शिकायत क्यों नहीं की।     

इस बीच, जिलाधिकारी भवानीसिंह खँगारौत के निर्देश पर कल जिला विद्यालय निरीक्षक नरेंद्र देव पांडेय तथा उप जिलाधिकारी राधेश्याम पाठक ने विद्यालय का दौरा कर जांच की।     पांडेय ने बताया कि वह जांच के बारे में अभी कुछ नहीं बता सकते। जांच पूरी होने के बाद इस मसले में आवश्यक कार्रवाई की जायेगी।